Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में आज से 45 दिनों तक राग सेवा का आयोजन, देश के विभिन्न कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुति
Advertisement
trendingNow12077162

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में आज से 45 दिनों तक राग सेवा का आयोजन, देश के विभिन्न कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुति

Ram Mandir darshan live updates: अयोध्या में रामलला के दर्शन का आज तीसरा दिन है. अयोध्या में आस्था का सैलाब थमने का नाम नहीं ले रहा है. राम मंदिर में आज सुबह भी हजारों श्रद्धालु रामलला के दर्शनों के लिए बेताब नजर आए. 

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में आज से 45 दिनों तक राग सेवा का आयोजन, देश के विभिन्न कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुति
LIVE Blog
25 January 2024
23:59 PM

आज से राग सेवा का आयोजन

अयोध्या श्रीराम मंदिर में आज यानी 26 जनवरी से शास्त्रीय परंपरा के अनुरूप राग सेवा का आयोजन किया जाएगा. यह आयोजन भगवान के समक्ष गुडी मंडप में किया जाएगा, जिसमें देश भर के विभिन्न प्रांतों और कला परंपराओ के 100 से अधिक सुप्रसिद्ध कलाकार अगले 45 दिनों तक भगवान श्री रामलला सरकार के श्रीचरणों में अपनी राग सेवा अर्पित करेंगे. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पोस्ट कर बताया कि इस कार्यक्रम के कल्पनाकर और संयोजक श्री यतींद्र मिश्र हैं.

22:30 PM

पंजाब नेशनल बैंक ने भेंट की रोटी बनाने की 5 बड़ी मशीनें

पंजाब नेशनल बैंक ने रोटी बनाने और आटा गूंथने की पांच बड़ी मशीन अयोध्या मंदिर ट्रस्ट को समर्पित की हैं. जिससे राम भक्तों के लिए भोजन बनाने में काफी मदद मिल रही है. अभी भंडारे की ये व्यवस्था मार्च तक चलाने की योजना है, जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है. 

22:28 PM

ट्रस्ट ने 45 जगहों पर की भंडारे की व्यवस्था

राम मंदिर ट्रस्ट ने अयोध्या में 45 जगह भंडारे की व्यवस्था की है. रामसेवक पुरम में एक बड़ा सा भंडार गृह बनाया गया है. जो भंडार गृह है वहां पर पैर रखने की जगह नहीं है. इतना सामान भरा हुआ है कि लाखों श्रद्धालुओं के लिए भोजन की व्यवस्था की जा सके और सब अलग अलग देश के हिस्सों से आये हुए भक्तों ने यहां पर भोजन सामग्री दान की है. अयोध्या में अलग अलग जगह चल रहे भंडारे में 2 लाख श्रद्धालुओं के लिए रोजाना खाने का इंतजाम है. 

20:33 PM

प्रशासन ने की लोगों से अपील

  • प्रशासन का कहना है कि जो श्रद्धालु जहां ठहरा है वहीं सामान रखकर आएं, ताकि मंदिर परिसर में दर्शन के दौरान परेशानी ना हो.

  • साथ ही ट्रेन से आने वाले लोगों से स्टेशन पर बने सामान घर में सामान रखने की अपील की जा रही है.

  • इसके अलावा बस स्टॉप पर भी सामान रखने के लिए क्लॉक रूम बनाए गए हैं.

  • अयोध्या शहर में भी जगह जगह सुविधा रूम बनाए गए हैं, जहां श्रद्धालु अपना सामान रख सकते हैं.

  • साथ ही मंदिर परिसर में भी नागरिक सुविधा केंद्र हैं जहां लोग अपने साथ लाए सामान के रख सकते हैं.

  • ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर सकें, इसके लिए दर्शन का समय सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक कर दिया गया है. 

20:29 PM

अयोध्या में 55 हजार करोड़ का होगा कारोबार

एक अनुमान के मुताबिक अयोध्या में हर साल ढाई से तीन करोड़ श्रद्धालु आएंगे, जिससे 55 हज़ार करोड रुपये का रेवेन्यू उत्पन्न होगा. अयोध्या पहुंच रहे श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजाम किए गये हैं. रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप से लेकर जगह जगह भक्तों के लिए व्यवस्था की जा रही है. साथ ही पुलिस लोगों से दर्शन के दौरान सावधानी बरतने की अपील कर रही है. 

19:39 PM

अब तक 4 करोड़ रुपये से ज्यादा का चढ़ावा

एक अनुमान के मुताबिक शुरुआती दो दिन में ही चार करोड़ रुपए से ज़्यादा नगद चढ़ावा आया और इसमें लगातार इज़ाफा होता जा रहा है. विश्व हिंदू परिषद के मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने बताया कि श्रद्धालु सोना चांदी हीरे जवाहरात अन्य वस्त्र सब अपने अपने प्रकार से ला रहे हैं. इसके साथ ही ऑनलाइन माध्यम से भी भक्त भगवान श्रीराम को चढ़ावा भेज रहे हैं. 

19:37 PM

श्रद्धालुओं के लिए दर्शन का विषय बना दिव्य खडग

इस दिव्य खडग में तमाम मूर्तियां भी उकेरी गई हैं. सबसे ऊपर वामन अवतार है. फिर नरसिंह अवतार है. फिर शुक्रावतार है. तमाम तरह के अवतार नंदक खड़ग में उकेरे गए हैं. ऐसा माना जाता है कि लौह दैत्य को खत्म करने के लिए भगवान विष्णु ने इसे धारण किया था. इसी खड्ग से श्री हरि ने इसी नंदक खड्ग से लौह दैत्य का संहार किया था और ये नंदक खड्ग आज अयोध्या आया है. देशभर से आने वाले भक्तों के लिए ये खड्ग श्रद्धा और दर्शन का विषय बना हुआ है.

19:34 PM

रामलला के लिए भक्त ला रहे तोहफे

रामलला के लिए देश विदेश से भक्त तोहफे भी ला रहे हैं. महाराष्ट्र से अयोध्या के कारसेवकपुरम पहुंचा नंदक खडग श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. सात फीट लंबे और 80 किलोग्राम वजन के इस खड्ग को नवी मुम्बई के नीलेश ने बनाया है. जिस पर भगवान विष्णु के अवतारों को उकेरा गया है. 

19:34 PM

अयोध्या में सामान्य हो रहे हालात

प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन राममला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा, जिससे सारे इंतजाम ध्वस्त हो गए थे. अब धीरे धीरे सब सामान्य हो रहा है..पुलिस फोर्स भी दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की मदद कर रही है. 

13:02 PM

रामलला के दर्शन व्यवस्थित ढंग से हों इसके लिए प्रशासन से चर्चा

राम मंदिर में भक्तों को आसानी से दर्शन हों, इसके लिए राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट प्रशासन से चर्चा करके लगातार व्यवस्थाएं बनाने में जुटा है.

12:52 PM

पहले दिन करोड़ों का चढ़ावा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन 10 दान काउंटर खोले थे. ऐसे में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद भक्तों की ओर से दान काउंटर और ऑनलाइन दान के रूप में 3.17 करोड़ रुपए की भेंट रामलला को दी गई है.

11:30 AM

Ayodhya Ram Mandir donation: रामलला को भेंट

अयोध्या के राम मंदिर में शुरुआती दो दिन यानी मंगलवार और बुधवार को कुल साढ़े सात लाख से ज्यादा लोगों ने रामलला के दर्शन किए हैं. मंगलवार को पहले दिन भक्तों ने 3.17 करोड़ रुपये का चढ़ावा चढ़ाया. बुधवार को प्राप्त राशि का खुलासा आज की गिनती के बाद किया जाएगा. 

10:00 AM

राम मंदिर को लेकर US कंपनी जेफरिज इक्विटी रिसर्च की रिपोर्ट

- इस रिपोर्ट के मुताबिक अयोध्या में हर साल 5 से 10 करोड़ तीर्थ यात्री आएंगे.
- इतने श्रद्धालु तो किसी दूसरे धर्म के सबसे बड़े धार्मिक केंद्र भी नहीं आते.
- मौजूदा समय में ईसाईयों के सबसे बड़े धार्मिक केंद्र वेटिकन में सालाना सिर्फ 80 लाख यात्री आते हैं.
- मुसलमानों के सबसे बड़े धार्मिक स्थल सऊदी अरब के मक्का में सालाना 2 करोड़ पर्यटक ही आते हैं.
इन आंकड़ों के हिसाब से अयोध्या तीर्थस्थलों में पूरी दुनिया से सबसे आगे निकल जाएगी.

09:50 AM

अबतक सवा लाख करोड़ का कारोबार

कनफ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स यानी कैट के मुताबिक राम मंदिर के कारण अब तक देश में लगभग सवा लाख करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. जिसमें अकेले दिल्ली में लगभग 25 हज़ार करोड़ तो उत्तर प्रदेश में लगभग 40 हज़ार करोड़ रुपये का सामान और सेवाओं के ज़रिये व्यापार हुआ.

09:45 AM

 यूपी की GDP नॉर्वे से भी ज्यादा होगी

- SBI के मुताबिक सिर्फ अयोध्या की वजह से उत्तर प्रदेश सरकार के खजाने में 20 से 25 हजार करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई होगी.
- SBI के मुताबिक अगले साल 2025 तक अतिरिक्त आमदनी की शुरुआत हो जाएगी.
- SBI के मुताबिक इस साल उत्तर प्रदेश में पर्यटक 4 लाख करोड़ रुपए खर्च करेंगे.
- साल 2027-28 तक देश की इकोनॉमी 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी हो जाएगी, जिसमें उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा योगदान होगा.
- अकेले UP की अर्थव्यवस्था 500 अरब डॉलर को पार कर जाएगी.
-इस हिसाब से 2028 तक देश की जीडीपी में उत्तर प्रदेश वेटेज के मामले में दूसरे नंबर पर होगा और यूपी की GDP नॉर्वे से भी ज्यादा हो जाएगी.
 

 

09:30 AM

अयोध्या से अर्थव्यवस्था के नए अध्याय की भविष्यवाणी

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से राम मंदिर में भक्तों का तांता लगा है. अयोध्या पहुंचा हर श्रद्धालु अपने आराध्य की झलक देखना चाहता है और इसी के साथ उत्तर प्रदेश और अयोध्या के लिए कमाई के नए द्वार भी खुल गए हैं. इसको लेकर देश के सबसे बड़े बैक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक रिपोर्ट जारी की है. वहीं एक अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी ने भी अयोध्या से अर्थव्यवस्था के नए अध्याय की भविष्यवाणी की है.

09:20 AM

राम मंदिर के द्वार.. भक्तों का अंबार - राम लला दर्शन के श्रद्धालुओं का आंकड़ा 
पहला दिन
5 लाख
दूसरा दिन
3.5 लाख
तीसरे दिन
आज भी भक्तों की भारी भीड़.

09:00 AM

राम मंदिर में लाखों की भीड़, ट्रेन फुल, बसें बंद, बदले नियम

राम मंदिर में भक्तों के आने का सिलसिला लगातार जारी है. श्रद्धालुओं की आस्था के सैलाब को देखते हुए प्रशासन ने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं.

08:40 AM

ram mandir darshan timings: रामभक्त किस समय प्रभु श्रीराम के दर्शन कर सकेंगे?

 रामभक्तों को दर्शन में कोई परेशानी न हो. इसलिए आज से दर्शन का नया समय जारी हुआ है. श्रद्धालु अब अगले निर्देश तक अब हर दिन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक श्रीरामलला के दर्शन कर सकेंगे. अब हर दिन ब्रह्म मुहूर्त में करीब 3 बजे से गर्भगृह को स्वच्छ करने के साथ पूजन और श्रृंगार की तैयारी की जाएगी. सुबह 3.30 से 4 बजे के करीब तय समय पर भगवान के दोनों विग्रह और श्रीयंत्र को मंत्रों से जगाया जाएगा फिर मंगला आरती होगी. इसके बाद विग्रहों का अभिषेक, श्रृंगार भोग होगा. सुबह 6 बजे से दर्शन शुरू होंगे. दोपहर 1 बजे भोग आरती होगी. 2 घंटे दर्शन बंद रहेंगे और इस दौरान भगवान विश्राम करेंगे. दोपहर 3 बजे से दर्शन फिर से शुरू होंगे जोकि रात 10 बजे तक जारी रहेंगे. शाम 7 बजे संध्या आरती होगी. 

08:21 AM

Ram Lalla darshan: अयोध्या में आज से राम मंदिर के दर्शन का नया समय लागू

रामभक्त सुबह 6 बजे ही कर पाएंगे रामलला के दर्शन. बड़ी संख्या में लगातार अयोध्या पहुंच रहे लोग.

Trending news