मप्र के बाद छत्‍तीसगढ़ में भी किसानों का कर्ज माफ, भूपेश बघेल ने किए 3 बड़े ऐलान
Advertisement

मप्र के बाद छत्‍तीसगढ़ में भी किसानों का कर्ज माफ, भूपेश बघेल ने किए 3 बड़े ऐलान

मप्र के बाद छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने पद की शपथ लेते ही किसानों की कर्जमाफी का ऐलान कर दिया. इसके अलावा दो और बड़ी घोषणाएं की गईं.

 मप्र के बाद छत्‍तीसगढ़ में भी किसानों का कर्ज माफ, भूपेश बघेल ने किए 3 बड़े ऐलान

रायपुर : छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनते ही किसानों की कर्जमाफी का ऐलान हो गया. मप्र के बाद छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने पद की शपथ लेते ही किसानों की कर्जमाफी का ऐलान कर दिया. भूपेश बघेल ने कहा, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि हम सरकार बनने के 10 दिन बाद ही किसानों का कर्ज माफ कर देंगे. इसी के तहत हमने ये निर्णय लिया है. इसके साथ ही छत्‍तीसगढ़ में धान का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 1700 से बढ़ाकर 2500 रुपए प्रति क्‍व‍िंटल कर दिया गया है.

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने तीसरा बड़ा निर्णय झीरम घाटी से संबंधि‍त किया. झीरम घाटी में हुए इस नक्‍सली हमले में 29 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी. इसमें कांग्रेस के कई बड़े नेता शामिल थे. इसमें कांग्रेस के बड़े नेता नंद कुमार पटेल भी शामिल थे. इस घटना की जांच के लिए भी एसआईटी के गठन की घोषणा कर दी गई है.

मध्‍यप्रदेश सरकार कर चुकी है ऐलान
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की सोमवार को शपथ लेने के कुछ ही घंटे बाद कमलनाथ ने विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा किये गये वादे के अनुरूप किसानों के दो लाख रुपये तक के कर्ज माफ करने को मंजूरी प्रदान कर दी.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस के घोषणापत्र ‘‘वचनपत्र’’ के लोकहित के कुछ अन्य बिन्दुओं पर भी पहले ही दिन फैसला किया. इसमें विवाह योग्य कन्याओं को सरकार की ओर से 51,000 रुपये की आर्थिक सहायता देना तथा प्रदेश में निवेश के लिये उद्योगों को प्रोत्साहन राशि तभी देने का निर्णय शामिल है, जब संबंधित निवेशकर्ता 70 प्रतिशत रोजगार प्रदेश के लोगों को देने की शर्त पूरी करे. नये मुख्यमंत्री ने प्रदेश में चार ‘गारमेंट पार्क’ स्थापित करने की भी घोषणा की.

Trending news