MP Result 2023: जेल में मतगणना! चुनाव रिजल्ट से पहले आयोग ने दिए निर्देश; जानें क्या है तैयारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1980517

MP Result 2023: जेल में मतगणना! चुनाव रिजल्ट से पहले आयोग ने दिए निर्देश; जानें क्या है तैयारी

MP Result 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election) की मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग की तैयारियां तेजी से चल रही है. भोपाल के पूरानी जेल में काउंटिंग की फाइनल रिहर्सल की तैयारी अंतिम दौर में है. 

MP Result 2023: जेल में मतगणना! चुनाव रिजल्ट से पहले आयोग ने दिए निर्देश; जानें क्या है तैयारी

MP Result: मध्यप्रदेश (MP News)में 3 दिसंबर (3rd December)को विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election) के लिए मतगणना होना है. चुनाव आयोग (Election Commission)ने मतगणना की तैयारी में तेजी लाई है. भोपाल के पुरानी जेल (Bhopal Old Jail ) में 7 विधानसभा की सीटों के लिए काउंटिंग किया जाएगा. जिसकी तैयारी अपने अंतिम चरण में है. 30 नवंबर को इसको लेकर अंतिम रिहर्सल होने वाली है.  29 नवंबर तक मतगणना की सभी तैयारियां पूरी करने को लेकर निर्वाचन आयोग ने प्रशासन को दिए निर्देश जारी कर दिया है. 

भोपाल पुरानी जेल
भोपाल विधानसभा की 7 विधानसभा सीटों के लिए पुरानी जेल में मतगणना होना है. जिसको लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना के लिए टेबल बढ़ाने के प्रस्ताव को निर्वाचन आयोग को भेजा है. यहा 2049 ईवीएम मशीन और डाक मत पत्रों की पेटियां रखी गई हैं. 3 दिसंबर को सुबह 8:00 बजे से डाक मत पत्रों की गिनती शुरू होगी और सुबह 8:30 बजे से ईवीएम मशीन में पड़े मतों की गिनती शुरू होगी. 

काउंटिंग को लेकर बदलाव 
सभी विधानसभा क्षेत्र की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाई जानी थी, लेकिन अब इसकी संख्या बढ़ाने का निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रस्ताव भेजा गया है. नरेला में 332 मतदान केंद्र हैं इसलिए यहां 14 की जगह 21 टेबल, गोविंदपुर में 373 और हुजूर में 348 केंद्र के लिए 20-20 टेबल लगाने की निर्वाचन अधिकारी तैयारी कर रहे. 

लेट नतीजे आने के आसार
इस बार विधानसभा चुनाव परिणाम देरी से आने की संभावना है. परिणाम देरी से आने की वजह है कि पोस्टल बैलेट की संख्या इसबार काफी ज्यादा है. इस बार वृद्ध और दिव्यांगों के भी पोस्टल बैलेट है. इसके अलावा सर्विस पोस्टल बैलेट है. काउंटिंग की शुरुआत पोस्टल बैलेट पेपर से होगी. इसके बाद EVM और पोस्टल बैलेट की गणना साथ चलेगी.

Trending news