पुरुषों के लिए बड़े काम की चीज है भुना हुआ लहसुन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement

पुरुषों के लिए बड़े काम की चीज है भुना हुआ लहसुन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

आयुर्वेद विज्ञान में लहसुन को कई बीमारियों के लिए रामबाण माना गया है. आप गैस, कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो भुना हुआ लहसुन जरूर खाएं. पढ़िए इसके और भी गजब के फायदे....

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: सब्जी बनानी हो या फिर दाल में तड़का लगाना हो लहसुन के बिना मजा नहीं आता. लहसुन शरीर को फिट रखने के साथ कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है. डॉक्टर भी खाली पेट भुना हुआ लहसुन खाने की सलाह देते हैं. लहसुन में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. नीचे पढ़िए लहसुन खाने के जबरदस्त फायदे...

ये भी पढ़ें: See Photos: महाकाल की नगरी में यहां नहीं गए... तो फिर कहां गए?

सर्दी, खांसी और जुकाम में राहत
लहसुन का सेवन करने से आप सर्दी, खांसी और जुकाम से बच सकते हैं. लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को फ्लू के कारण होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

मजबूत होगा शरीर
अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट लहसुन की दो कली खाना शुरू कर दें. आपको कुछ दिन में ही फर्क दिखने लगेगा. इससे आप दिन भर एक्टिव फील करेंगे और आपकी फिटनेस भी दिन ब दिन मजबूत होती जाएगी.

हृदय की मजबूती के लिए कारगर
लहसुन में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हृदय के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. इससे हृदय को मजबूती मिलती है. लहसुन के सेवन से हृदय आघात जैसे कई खतरों का जोखिम भी कम हो जाता है.

पौरुष शक्‍ति बढ़ेगी
डॉक्टर पुरुषों को लहसुन खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने का गुण पाया जाता है, जो पुरुषों के शादीशुदा जीवन को बेहतर बनाता है.

पाचन क्रिया को बढ़ाता है लहसुन
पाचन क्रिया को बढ़ाने के लिए लहसुन रामबाण औषधि की तरह कार्य करता है.  इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए लहसुन का सेवन करके आप अपनी पाचन शक्ति को मजबूत बना बना सकते हैं.

दिल को ठीक से काम करने में मदद करता है
भुना हुआ लहसुन बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करता है. ये खून में मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाकर दिल को ठीक से काम करने में मदद करता है. इसलिए सर्दियों में भुना हुआ लहसुन खाने की सलाह दी जाती है.

ठंड से राहत
अधिक ठंड लगने पर भुना हुआ लहसुन खाना चाहिए. इससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है और तापमान नियंत्रित रहता है. हालांकि गर्मी के मौसम में इसका सेवन ध्यान से करें, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है.

मुहं की बदबू से छुटकारा
भुने हुए भुने लहसुन को पीसकर दांतों में रखना चाहिए, इससे आपको आराम मिलता है. इसमें एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व होते हैं, जो मुंह की बदबू को भी मिटाते हैं.

ये भी पढ़ें: रिश्तेदारी में नहीं हो सकती थी शादी, लड़के-लड़की ने एक ही फंदे से लगा ली फांसी

ये भी पढ़ें:  हैरानीः पत्नी ने जिस पति को 13 बार भेजा जेल, 14 साल बाद फिर उसी से हो गया प्यार

WATCH LIVE TV

Trending news