वजन कम करने के लिए 'रामबाण' है नींबू, यदि इस तरह खाएंगे तो कभी दिल 'खट्टा' नहीं होगा
Advertisement

वजन कम करने के लिए 'रामबाण' है नींबू, यदि इस तरह खाएंगे तो कभी दिल 'खट्टा' नहीं होगा

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो ये खबर आपके लिए जरूरी हो जाती है. वजन कम करने में नींबू कारगर साबित होता है. पढ़िए जरूरी टिप्स...

सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: नींबू वजन कम करने के लिए बहुत लाभदायक है. इसके अलावा पाचन के लिए भी नींबू अद्भुत है. सिर्फ एक नींबू में विटामिन सी के आधे दिन की मात्रा होती है, जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल घटाता है. हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप नीबूं के जरिए ढेरों स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं...

ये भी पढ़ें: VIDEO: CM शिवराज से मिले VD शर्मा और सुहास भगत, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेज

नींबू खाने के तरीके और फायदे....

  1. नींबू की चाय वजन घटाने के लिए फायदेमंद है. एक कप चाय में नींबू की 2-3 बूंदें डालकर पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है.
  2. नींबू पानी संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ का आसान उपाय है. जो न केवल आपके शरीर को डिटॉक्स करता है, बल्कि नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करते हैं.
  3. आप सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिक्स कर पी सकते हैं. इससे पाचन क्रिया ठीक रहेगी और त्वचा पर भी अच्छा असर होगा.
  4. खाली पेट आप सलाद में नींबू निचोड़कर खा सकते हैं. इससे आपको स्वाद तो मिलेगा ही साथ ही तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी.
  5. नींबू के रस का उपयोग मांस को पकाने के लिए किया जा सकता है, चिकन के टेस्ट को बढ़िया करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जाता है. यह फिटनेस फ्रीक लोगों के लिए फायदेमंद है, नींबू के सेवन ने शरीर की कैलोरी कम होती है.

ये भी पढ़ें:  संक्रमण से मुक्त रहना है, तो आपकी रसोई में ही है इलाज

ये भी पढ़ें: MP जेल प्रहरी परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, डाउनलोड करें @peb.mp.gov.in

Trending news