जनसंख्या बढ़ाने के लिए इस समाज का बड़ा कदम, तीसरे बच्चे पर मिलेंगे 51 हजार रुपए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2395629

जनसंख्या बढ़ाने के लिए इस समाज का बड़ा कदम, तीसरे बच्चे पर मिलेंगे 51 हजार रुपए

Maheshwari Samaj Announcement: माहेश्वरी समाज ने घटती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त की है और घोषणा की है कि तीसरी संतान को जन्म देने वाले दम्पतियों को 51 हजार रुपए का पुरस्कार व सम्मान दिया जाएगा.

MP News

MP News: एक तरफ जहां सरकारें जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूकता फैला रही हैं, वहीं दूसरी तरफ माहेश्वरी समाज ने तीसरा बच्चा पैदा करने पर इनाम देने की घोषणा की है. मध्य प्रदेश में माहेश्वरी समाज ने अपनी घटती जनसंख्या पर गंभीर चिंता जताई है. अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज का कहना है कि समाज के सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि समाज की जनसंख्या घट रही है. जनसंख्या बढ़ाने के उद्देश्य से समाज ने फैसला किया है कि तीसरा बच्चा पैदा करने वाले दंपत्ति को इनाम देकर सम्मानित किया जाएगा.

नए विवाद में फंसी वड़ापाव गर्ल, इंदौर की मानहानि के लिए इन्फ्लुएंसर ने भेजा 100 करोड़ का नोटिस

घर से झूठ बोलकर 30 किमी दूर गांव में गया युवक, प्रेमिका के घर में पकड़ा गया, पीट-पीटकर कर दी हत्या

'समाज की जनसंख्या घट रही है'
बता दें कि इस निर्णय को हाल ही में राजस्थान के किशनगढ़ में हुए राष्ट्रीय सम्मेलन में पारित किया गया. रमेश माहेश्वरी ने बताया कि आधुनिक सोच और नौकरीपेशा जीवनशैली के चलते लोग छोटे परिवार को प्राथमिकता दे रहे हैं, जिससे समाज की जनसंख्या घट रही है. गौरतलब है कि इस ऐलान ने कई लोगों को हैरान किया है, खासकर उन लोगों को जो जनसंख्या नियंत्रण का समर्थन करते हैं.

51 हज़ार रुपये का इनाम दिया जाएगा
अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज (All India Maheshwari Society) के कार्यकारी सदस्य रमेश माहेश्वरी (Ramesh Maheshwari, Executive Member) का कहना है कि देश में माहेश्वरी समाज की घटती जनसंख्या को देखते हुए समाज ने निर्णय लिया है कि जिस दंपत्ति के यहां तीसरी संतान का जन्म होगा, उसे 51 हज़ार रुपये का इनाम दिया जाएगा और समाज के कार्यक्रमों में उनका सम्मान भी किया जाएगा.  यह निर्णय राजस्थान के किशनगढ़ (Kishangarh in Rajasthan) में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में लिया गया. उन्होंने यह भी बताया कि समाज का सर्वेक्षण कराने पर यह जानकारी मिली कि समाज की आबादी अब घटकर 8 लाख रह गई है, जो पहले 15-16 लाख हुआ करती थी. इसलिए यह फैसला करना आवश्यक हो गया ताकि समाज की आबादी फिर से बढ़ाई जा सके.

रमेश माहेश्वरी के अनुसार, पहले की तुलना में अब परिवारों में एक या अधिकतम दो बच्चों का चलन हो गया है. साथ ही, आधुनिक सोच और पति-पत्नी दोनों के कामकाजी होने के कारण बड़े परिवार का संचालन संभव नहीं हो पाता, जो समाज की आबादी घटने का एक बड़ा कारण है.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news