MP B Ed/M Ed: काउंसलिंग को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने 8 मई तक मांगी यह जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh893972

MP B Ed/M Ed: काउंसलिंग को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने 8 मई तक मांगी यह जानकारी

जानकारी के मुताबिक इस बार कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से B Ed/M Ed में प्रवेश के लिए काउंसलिंग ऑनलाइन कराई जा सकती है. हालांकि विभाग की तरफ से अभी काउंसलिंग का शेड्यूल नहीं जारी किया गया है.

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: मध्य प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में B Ed/M Ed में अगले सत्र में प्रवेश को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCET) से मान्यता प्राप्त कालेजों को जानकारी देने के निर्देश दिए हैं. यह काम 8 मई तक पूरी करना है. ताकि काउंसलिंग से पहले कॉलेजों को प्रवेश सूची में शामिल किया जा सके. साथ विभाग ने कालेजों की संबद्धता के सत्यापन के लिए 15 मई तक का समय रखा है.

MP Board: 10वीं/12वीं की परीक्षा को लेकर जानिए अब तक की बड़ी बातें

जानकारी के मुताबिक इस बार कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से B Ed/M Ed में प्रवेश के लिए काउंसलिंग ऑनलाइन कराई जा सकती है. हालांकि विभाग की तरफ से अभी काउंसलिंग का शेड्यूल नहीं जारी किया गया है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि काउंसलिंग का शेड्यूल जून में जारी किया जा सकता है.

आपको बता दें कि इससे पहले उच्च शिक्षा विभाग द्वारा मई से एनसीटीई मान्यता प्राप्त बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएडएमएड, बीएससीबीएड, बीएलएड, बीएबीएड कोर्स की काउंसिलिंग शुरू करने का फैसला लिया गया था. लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से काउंसलिंग की डेट दो महीने के लिए बढ़ा दी गई है. 

MP: कोरोना की रोकथाम के लिए होगी नर्सिंग के छात्रों की तैनाती, 20 हजार Rs तक दिया जाएगा वेतन

अब इन कालेजों की सूची 8 मई तक बनाना है. अधिकारियों के मुताबिक 8 मई की रात 12 बजे से प्रोफाइल अपडेट का पोर्टल बंद हो जाएगा. इसके बाद किसी कॉलेजी की प्रोफाइल अपडेट नहीं होगी. जिन कॉलेजों की प्रोफाइल 8 मई तक अपडेट नहीं होगी, वे काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news