मध्य प्रदेश में अभी ठंड से राहत के आसार कम, आने वाले दिनों में बढ़ेगी ठिठुरन, और सर्द होंगी रातें
Advertisement

मध्य प्रदेश में अभी ठंड से राहत के आसार कम, आने वाले दिनों में बढ़ेगी ठिठुरन, और सर्द होंगी रातें

मध्य प्रदेश के दतिया जिले में न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री तक दर्ज किया गया है. वहीं इसके आसपास के जिलों में भी तापमान 5 डिग्री से कम दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है, मध्य प्रदेश में आगामी दिनों में रातें काफी सर्द होंगी.

सांकेतिक तस्वीर.

भोपालः मध्य प्रदेश में चली पछुआ हवा ने फिजा में ठंडक घोल दी है. प्रदेश के दतिया, ग्वालियर, शिवपुरी जिलों में शुक्रवार रात का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में राज्य में कड़ाके की ठंड का अलर्ट जारी किया है. ग्वालियर-चंबल संभाग शीतलहर की चपेट में आ चुके हैं. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी ठंड के तीखे तेवरों से राहत की उम्मीद भी नहीं है. एक पश्चिमी विक्षोभ के 20 दिसबंर तक उत्तर भारत पहुंचने की संभावना है. लेकिन इसके काफी कमजोर होने से मौसम के मौजूदा मिजाज पर विशेष प्रभाव पड़ने के आसार बेहद कम हैं.

दतिया में पारा 3 डिग्री से नीचे पहुंचा
मौसम विभाग के मुताबिक हवा का रुख लगातार उत्तरी बना हुआ है. रफ्तार भी 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा बनी हुई है. वर्तमान में मध्य प्रदेश और आसपास कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है. इस वजह से वातावरण में नमी भी नहीं है. आसमान साफ है और कोहरा भी गायब है. मौसम पूरी तरह शुष्क बना रहने के कारण दिन और रात के तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है. पारा अभी और नीचे जाने की पूरी संभावना बनी हुई है. मध्य प्रदेश के दतिया जिले में न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री तक दर्ज किया गया है. वहीं इसके आसपास के जिलों में भी तापमान 5 डिग्री से कम दर्ज किया गया है.

आज क्या रहेगा शहरों का तापमान

भोपालः अधिकतम का तापमान 25 ℃, न्यूनतम का तापमान 7 ℃

इंदौरः अधिकतम तापमान 28 ℃, न्यूनतम तापमान 9 ℃

ग्वालियरः अधिकतम तापमान 23 ℃, न्यूनतम तापमान 7 ℃

जबलपुरः अधिकतम तापमान 27 4 ℃, न्यूनतम तापमान 9℃

दतियाः अधिकतम तापमान 24 ℃, न्यूनतम तापमान 5 ℃

दमोह: अधिकतम तापमान 25 ℃ए न्यूनतम तापमान 7 ℃

ग्वालियर चंबल संभाग में सर्दी का सितम जारी रहेगा
ग्वालियर-चंबल संभाग में सर्दी का सितम जारी रहेगा. पिछले दो दिनों से शहर में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हुआ है. आने वाले कुछ दिनों मेंं इसके और नीचे जाने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है. मौसम विभाग के अनुसार बादल छटने के कारण सूरज निकलने लगा है. ऐसे में अब सर्दी बढ़ गई है. मौसम साफ होने से जमीन की गर्मी बाहर निकलती है. इसी कारण तापमान में गिरावट होती है. बादल छाने के कारण यह गर्मी बाहर नहीं जा पाती है, जिससे तापमान में गिरावट नहीं होती है.

आने वाले हफ्ते में और कंपकंपाएगी ठंड, रातें होंगी सर्द
मध्य प्रदेश के सागर, दतिया, ग्वालियर, श्योपुर में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मध्य प्रदेश में कोई वेटर सिस्टम सक्रिय नहीं है. लेकिन उत्तर भारत में पड़ रही ठंड और चल रही सर्द हवाओं का असर मध्य प्रदेश में दिखाई दे रहा है. उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते हाई प्रेशर बना हुआ है. इसकी वजह से लो प्रेशर की तरफ हवाएं चलती हैं. पूरे मध्य प्रदेश में हवाओं का रुख उत्तरी है, जिसके चलते लगातार ठंड बढ़ रही है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है, मध्य प्रदेश में आगामी दिनों में रातें काफी सर्द होंगी.

WATCH LIVE TV

Trending news