close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: सारंगढ़ में फिर होगी भाजपा की जीत या बसपा की होगी वापसी?

बसपा के जनता कांग्रेस से गठबंधन के बाद क्षेत्र की राजनीति में और भी उठा-पटक की आशंकाएं हैं. बता दें सारंगढ़ पर कभी कांग्रेस का राज हुआ करता था

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: सारंगढ़ में फिर होगी भाजपा की जीत या बसपा की होगी वापसी?
फाइल फोटो

रायपुरः कभी बसपा के कब्जे में रही अनुसूचित वर्ग के लिए आरक्षित सारंगढ़ विधानसभा सीट से मौजूदा समय में भाजपा की केरनबाई मनहर विधायक हैं. बसपा, कांग्रेस और भाजपा तीनों ही पार्टियां इस सीट पर एक-एक कर अपना अधिकार जमा चुकी हैं, ऐसे में साल के अंत में होने वाले चुनाव में सारंगढ़ विधानसभा पर होने वाला चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है. वहीं बसपा के जनता कांग्रेस से गठबंधन के बाद क्षेत्र की राजनीति में और भी उठा-पटक की आशंकाएं हैं. बता दें सारंगढ़ पर कभी कांग्रेस का राज हुआ करता था, लेकिन 1998 में कामदा जोल्हे की जीत के बाद से सारंगढ़ की राजनीति में काफी बदलाव देखे गए.

2013 विधानसभा चुनाव नतीजे
बता दें 2013 के विधानसभा चुनाव में सारंगढ़ विधासभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी केरनबाई मनहर ने 81,971 वोटों के साथ जीत दर्ज की थी. वहीं केरनबाई को कांग्रेस की पदमा घनश्याम ने टक्कर दी थी, उन्हें 66,127 वोट मिले थे. जबकि क्षेत्र की नंबर वन पार्टी होने के बाद भी बसपा तीसरे नंबर पर ही रही.

2008 विधानसभा चुनाव नतीजे
2008 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी पद्मा घनश्याम ने जीत हासिल की थी. पद्मा घनश्याम को 61,659 तो भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी शमशेर सिंह को 50,814 वोट मिले.

छत्तीसगढ़ राज्य
बता दें छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में कुल 11 लोकसभा सीटें और 5 राज्य सभा सीटें हैं. राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 51 सामान्य, 10 एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं. 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को लगातार तीसरी बार मात देते हुए सरकार बनाई थी.

2013 छत्तीसगढ़ चुनाव नतीजे...
2013 में सीएम रमन सिंह की अगुवाई में हुए चुनाव में भाजपा ने कुल 49 सीटों पर जीत दर्ज कराई थी. बता दें छत्तीसगढ़ में इस बार भी कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला बताया जा रहा है. 2013 में भी कांग्रेस ने कुल 39 सीटों पर जीत पाई थी और 2 सीटों पर अन्य को जीत मिली थी. बता दें रमन सिंह पिछले 15 सालों से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.