'पहुना' छोड़ CM हाउस में पहुंचे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, नए आवास में 'गृह प्रवेश' है बेहद खास
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2143197

'पहुना' छोड़ CM हाउस में पहुंचे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, नए आवास में 'गृह प्रवेश' है बेहद खास

 CM Vishnudeo sai New House:  विष्णुदेव साय आज नया रायपुर में बने नए मुख्यमंत्री आवास में शिफ्ट होने जा रहे हैं. सीएम विष्णुदेव साय प्रदेश के पहले सीएम होंगे, जो ऑफिशियल तौर पर इस नए घर में रहेंगे.

'पहुना' छोड़ CM हाउस में पहुंचे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, नए आवास में 'गृह प्रवेश' है बेहद खास

 CM Vishnudeo sai New House: छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनने के करीब ढाई महीनों बाद विष्णुदेव साय आज नया रायपुर में बने नए मुख्यमंत्री आवास में शिफ्ट होने जा रहे हैं. फिलहाल वे अस्थाई तौर पर राज्य के गेस्ट हाउस 'पहुना' में रह रहे थे. अब जब उनका नया घर पूरी तरह से तैयार हो चुका हैं तो आज सीएम विधिवत तरीके से पूजा-अर्चना के बाद इस नए आवास में प्रवेश करेंगे.

आपका बता दें कि गृह प्रवेश के साथ ही सीएम विष्णुदेव साय प्रदेश के पहले सीएम होंगे, जो ऑफिशियल तौर पर इस नए घर में रहेंगे.

कैसा है सीएम साय का नया घर
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का नया आवास नवा रायपुर के राजभवन के बगल में ही बना है. नया सीएम हाउस करीब 8 एकड़ में फैला हुआ है. इसकी लागत 60 से 65 करोड़ रुपये की बीच बताई जा रही है. ये घर पूरी तरह से आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है. इस घर में मीटिंग हॉल से लेकर, गेस्ट रूम और अच्छे गार्डन भी बनाएं गए हैं. सुरक्षा के लिहाज से हर जगह सीसीटीवी भी लगे हैं. जवानों के लिए भी विशेष तौर पर मोर्चे भी हैं. कैमरों से आवास की मॉनिटरिंग सीधे कंट्रोल रूम से की जाएगी.

कोरोना की वजह से हुई देरी 
बता दें कि सीएम के इस नए आवास का काम 2022 में ही पूरा हो जाना था, लेकिन कोरोना संक्रमण के बाद से ही काम रुक गया था. जिस वजह से अब बनकर तैयार हुआ है. हालांकि पूर्व सीएम बघेल के कार्यकाल में ही  उद्घाटन की तैयारी की गई थी, लेकिन ये पूरा नहीं हो पाया. इस बीच सीएम साय सत्ता में आए और अब आज उनका गृह प्रवेश हैं. 

नवा रायपुर में रहने वाले पहले सीएम
जानकारी के लिए आपको बता दें कि सीएम विष्णुदेव साय राज्य के पहले सीएम होंगे जो सिविल लाइन के सीएम हाउस में नहीं रहेंगे. अभी तक मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय अजीत जोगी, डॉ. रमन सिंह और भूपेश बघेल इसी बंगले में रहे हैं. अब साय के नवा रायपुर में शिफ्ट होने के बाद सिविल लाइन के सीएम हाउस को पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह को अलॉट किया जाएगा.  

Trending news