गांधी जयंती पर छत्‍तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने क‍िया दी प्रदेश को अनोखी सौगात
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1377638

गांधी जयंती पर छत्‍तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने क‍िया दी प्रदेश को अनोखी सौगात

प्रदेश में पहले चरण में 300 महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का शुभारंभ हुआ है. सीएम ने कहा- इस योजना से आत्मनिर्भर भारत का महात्मा गांधी का सपना साकार होगा. 

सीएम भूपेश बघेल.

सत्‍यप्रकाश/रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांधी जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी ''महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना'' का शुभारंभ किया. वह विभिन्न जिलों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के शिलान्यास कार्यक्रम में सीएम हाउस से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए. 

मुख्यमंत्री निवास पर हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग 
इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रविंद्र चौबे, वनमंत्री मोहम्मद अकबर और महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया सहित अन्य मौजूद रहे.

प्रदेश में गौठनों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में क‍िया जा रहा विकसित
बता दें कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के चयनित गौठानों को आजीविका के केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए वहां महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क बनाए जा रहे हैं. इन पार्कों को ग्रामीण उत्पादन एवं सेवा केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है. छत्तीसगढ़ के प्रत्येक विकासखण्ड में दो रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनेंगे. चालू वित्तीय वर्ष के बजट में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के लिए 600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. प्रदेश में गौठनों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है. पहले चरण में 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क विकसित किए जा रहे हैं. गौठनों में वर्मी कम्पोस्ट, मुर्गी पालन, बकरी पालन, कृषि उत्पादों और वनोपजों के प्रसंस्करण के काम किए जा रहे हैं.

पहले चरण में होगा ये 
इन गतिविधियों में बड़ी संख्या में स्वसहायता समूह की महिलाओं और युवाओं को रोजगार और आय के अवसर मिल रहे हैं. पहले चरण में हरेक विकासखण्ड में 2 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित किये जायेंगे. पंचायत एवं ग्रामीण विभाग इसका नोडल विभाग होगा.

महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के लोगो का विमोचन
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के लोगो का विमोचन भी किया. इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि भारत के दो महापुरुषों की आज जयंती है. उन्हें नमन करता हूं, देश और पूरा मानव समाज दोनों महापुरुषों का हमेशा ऋणी रहेगा. इस योजना से आत्मनिर्भर गांव का महात्मा गांधी का सपना पूरा होगा. गांधी जी ने ग्राम स्वराज की कल्पना की, उसे साकार करने के लिए हमारी सरकार काम कर रही है. नरवा गरुवा घुरूवा बाड़ी योजना से उसी दिशा में कार्य हो रहा है. गोबर से वर्मी, दीया बन रहा है. अब पेंट भी बन रहा है. 

रोजगार के लिए ट्रेनिंग देने का कार्य
सीएम बघेल ने कहा क‍ि बाड़ी योजना से महिलाएं स्‍वाबलंबी हो रही हैं. कुपोषण से भी लड़ने में बाड़ी योजना सहायक हो रही है. गोठान का स्वरूप अब बदल रहा है. आज 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का शुभारंभ किया है. रोजगार के लिए ट्रेनिंग देने का कार्य यहां होगा. कुपोषण से लड़ाई और आय में वृद्धि दोनो कार्य महिलाएं कर रही हैं. मिलेट्स का उचित दाम मिल रहा है. मिलिंग के बाद मिलेट्स 120 रुपये किलो में बिक रहे हैं. उत्पादों के विक्रय की व्यवस्था ख्याल हमें रखना है. बारदानों के निर्माण के कार्य हमें यहां करना है,ये बहुत बड़ा उद्योग है. बलौदाबाजार की महिलाएं रीपा के तहत बारदाने के निर्माण का कार्य करना चाह रही हैं. ये बहुत खुशी की बात है.

प्रत्येक जिले में खोले गए सी मार्ट
सीएम ने आगे कहा कि प्रत्येक जिले में सी मार्ट खोले गए हैं. सही दाम तत्काल मिल रहा है, उत्पादक को अब सिर्फ उत्पादन की चिंता करनी है, मांग के हिसाब से पूर्ति करें. गांधीजी का मूल मंत्र है श्रम का सम्मान, इसके लिए हमारी सरकार कटिबद्ध है.

Top-10 Billionaires: दुन‍िया के टॉप रईसों में दूसरे से चौथे स्‍थान पर लुढ़के अडानी, ये रही वजह

Trending news