छत्तीसगढ़ में E-ऑफिस और स्वागतम पोर्टल लॉन्च, जानिए इससे आम आदमी को क्या होगा फायदा?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2394048

छत्तीसगढ़ में E-ऑफिस और स्वागतम पोर्टल लॉन्च, जानिए इससे आम आदमी को क्या होगा फायदा?

CG News in Hindi: CM विष्णु देव साय ने ई-ऑफिस प्रणाली और स्वागतम पोर्टल का शुभारंभ किया, जिससे शासकीय कामकाज में पारदर्शिता आएगी और मंत्रालय में त्वरित प्रवेश संभव होगा.

Raipur News in Hindi

Raipur News in Hindi: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय (vishnu deo sai) ने आज मंत्रालय में ई-ऑफिस प्रणाली और स्वागतम पोर्टल (E-Office System and Swagatham Portal) का शुभारंभ किया. ई-ऑफिस प्रणाली से शासकीय दस्तावेजों का डिजिटल प्रबंधन होगा, जिससे दस्तावेज़ों की सुरक्षा, समयबद्धता और पारदर्शिता में सुधार होगा. इसके माध्यम से फाइलों का समय पर निराकरण और अधिकारियों के कामकाज की मानिटरिंग भी आसान हो जाएगी. वहीं, स्वागतम पोर्टल के माध्यम से आम नागरिक मंत्रालय में त्वरित प्रवेश कर सकेंगे, जिससे प्रतीक्षा समय और सुरक्षा व्यवस्था में सुधार होगा. 

'जीरो टॉलरेंस' की नीति पर साय सरकार, शराब घोटाले पर HC का बड़ा फैसला, 13 याचिकाएं खारिज

डिप्टी CM विजय शर्मा ने महादेव सट्टा ऐप केस पर दिया बड़ा अपडेट, अब CBI करेगी एक-एक खुलासा

ई-ऑफिस प्रणाली और स्वागतम पोर्टल का शुभारंभ
मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज मंत्रालय में ई-ऑफिस प्रणाली और स्वागतम पोर्टल का शुभारंभ किया. शासकीय कार्यों को अधिक पारदर्शी और संगठित बनाने के उद्देश्य से ई-ऑफिस प्रणाली शुरू की गई है. इसके साथ ही मंत्रालय में आम नागरिकों के प्रवेश को सरल बनाने हेतु स्वागतम पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी शुरू की गई है.

बिना इंतजार के मिलेगा मंत्रालय में प्रवेश
स्वागतम पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने से बिना किसी प्रतीक्षा और कतार में लगे एसएमएस और ईमेल के माध्यम से प्रवेश की समय-सूचना प्राप्त की जा सकेगी. इससे नागरिकों का समय बचेगा और प्रक्रिया में तेजी आएगी.

सुरक्षा में मिलेगी मजबूती
स्वागतम पोर्टल के माध्यम से आगंतुकों की पूरी जानकारी उपलब्ध होने से मंत्रालय परिसर की सुरक्षा व्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी.

कामकाज में सुधार और पारदर्शिता
ई-ऑफिस प्रणाली के तहत कार्यालय के दस्तावेज डिजिटल किए जाएंगे, जिससे एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय में दस्तावेज भेजने में लगने वाला समय बचेगा. इस प्रणाली से दस्तावेजों में हेरफेर और गुम होने की संभावना समाप्त हो जाएगी, जिससे सुरक्षा बढ़ेगी. साथ ही, फाइलों के समयबद्ध निराकरण और अधिकारियों के कामकाज की मॉनिटरिंग भी सरल हो जाएगी. आम जनता भी अपने आवेदनों की स्थिति आसानी से जान सकेगी.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news