Jal Jeevan Mission को लग रहा पलीता! भीषण गर्मी में 900 लोगों की प्यास बुझा रहा एक बोर; गुनहगार कौन?
Advertisement

Jal Jeevan Mission को लग रहा पलीता! भीषण गर्मी में 900 लोगों की प्यास बुझा रहा एक बोर; गुनहगार कौन?

Gariaband News: छत्तीसगढ़ के गरियाबंद अंतर्गत आने वाले छुरा विकासखण्ड में एक गांव है करकरा जहां की 900 लोगों की आबादी आज भी पीने के पानी के लिए एक बोर पर निर्भर हैं. ऐसा इसलिए की जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) अंतर्गत टंकी बनने के बाद भी उन्हें कनेक्शन नहीं मिल पा रहा है और वो भरी गर्मी में परेशान हो रहे हैं.

Jal Jeevan Mission को लग रहा पलीता! भीषण गर्मी में 900 लोगों की प्यास बुझा रहा एक बोर; गुनहगार कौन?

Jal Jeevan Mission: थानेश्वर साहू/गरियाबंद(Gariaband)। छुरा विकासखण्ड के करकरा गांव के लोग इन दिनों भीषण गर्मी में पानी की समस्या को लेकर जूझते नजर आ रहे है. गांव में लोगों को पीने और रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले पानी के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है. यूं तो जल जीवन मिशन अंतर्गत गांव में पानी टंकी का निर्माण हो चुका है, मगर अबतक गांव में लोगों के घर नल कनेक्शन नहीं पहुंच पाया है. लिहाजा मई-जून की भीषण गर्मी में लोग पानी के लिए तरसते नजर आ रहे हैं.

एक नल के भरोसे 900 लोग
छुरा विकास खण्ड के करकरा गांव में जल जीवन मिशन से ग्रामीणों को पानी पहुंचाने के लिए 40 लाख रुपए स्वीकृत किए गए है. मगर वह भी काम अधर में लटका हुआ है. पूरे गांव के भीतर केवल एक ही बोर है, जिसके सहारे 900 की आबादी वाले गांव के लोग निर्भर हैं. क्या महिला क्या बच्चे सूर्य की किरण निकलते ही गांव के सभी लोग पानी के जुगत में जुट जाते हैं. काफी मशक्कत और जद्दोजहद के बाद लोगों को उनके इस्तेमाल के लिए पानी उपलब्ध हो पाता है.

ये भी पढ़ें: इस लापरवाही का जिम्मेदार कौन? मोर्चुरी में रखे शव की आंख कुतरकर खा गए चूहे

अधिकारी कर रहे कार्रवाई की बात
मामले में लोक स्वास्थ यांत्रिकी (PHE) के एसडीओ का कहना है कि मामले को गंभीरता से लेते हुए ठेकेदार को 15 दिवस के भीतर कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है. इन 15 दिनों के भीतर गांव में नल कनेक्शन का कार्य ठेकेदार द्वारा पूर्ण नहीं किया जाता तो उसके सारे कार्य निरस्त कर दिए जाएंगे.

कब होगा समस्या का निदान
भले ही अधिकारी और कर्मचारी अब मामले में कार्रवाई के निर्देश और काम जल्द पूरा करने के आदेश दे रहे हो. लेकिन, बड़ा सवाल ये उठता है कि विभाग और ठेकेदार की लापरवाही का भुगतान आखिर आम जनता क्यों भुगते? सवाल बड़ा है, और जनता के हितों का सवाल है. अब देखना होगा की मीडिया में इस समस्या के उठने के हाद जनता की को कब तक निजात मिलती है.

ये भी पढ़ें:  बड़ा हादसा टला! चामुंडा टेकरी पर रोप-वे तार टूटा, हवा में झूलते रहे 6 लोग

क्या है जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission)
बता दें जल जीवन मिशन केंद्र सरकार द्वारा लाई गई योजना है. जिसमें राज्य भी सहभागी होते हैं. इसके जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के घरों में पीने के पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है. कई राज्य और इलाकों में तो इस काम में बड़ी तेजी है. वहीं कई जगहों पर योजाना लापरवाही की शिकार हो रहा है जिस कारण लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है.

Wildlife Video: क्रिश की तरह उड़ा हिरण! लोग बोले- ये छलांग नहीं उड़ान है

Trending news