बस्तर में लगता है देश का सबसे बड़ा दशहरा मेला, 75 दिनों तक मनाया जाता है त्योहार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2459188

बस्तर में लगता है देश का सबसे बड़ा दशहरा मेला, 75 दिनों तक मनाया जाता है त्योहार

Chhattisgarh News: नवरात्र का आज दूसरा दिन है. देश भर में इसकी तैयारियां जोरों से चल रहीं है. छत्तीसगढ़ के आदिवासियों में भी दशहरा मेला को लेकर काफी उत्साह है. आइए आपको बताते हैं छत्तीसगढ़ के बस्तर में देश के सबसे बड़े मेले के बारे में जो 75 दिनों तक चलता है और इसे देखने देश-विदेश से लाखों लोग हर साल आते हैं.

बस्तर में लगता है देश का सबसे बड़ा दशहरा मेला, 75 दिनों तक मनाया जाता है त्योहार

Bastar News: छत्तीसगढ़ का बस्तर, जो अपनी खूबसूरती, जंगलों, पहाड़ियों और आदिवासी संस्कृति के लिए देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में जाना जाता है. इसकी एक पहचान यहां लगने वाले देश के सबसे बड़े मेले के लिए भी होती है. यह मेला पूरे 75 दिनों तक मनाया जाता है, जिसे देखने देश और दुनिया भर के लाखों लोग हर साल आते हैं. 75 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार की रौनक अपने आप में बहुत ही खास होती है. छत्तीसगढ़ के विभिन्न आदिवासी लोग इस त्यौहार को मनाने के लिए चमकीले पारंपरिक परिधानों में बाहर निकलते हैं. नृत्य और ढोल-नगाड़ों के साथ लोग सड़कों पर निकलते हैं और उमंग और उत्साह के साथ इस पर्व को मनाते हैं.

इन सब के बीच में एक विशाल और खूबसूरत रथ होता है, जिसे 400 से भी अधिक लोग उसमें बंधी रस्सी के सहारे खींचते हैं. बिल्कुल ओडिशा के जगन्नाथ रथ यात्रा की तरह. इस त्यौहार का आखिरी 10 दिन छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए बहुत ही खास होता है, जिसका समापन दशहरे के दिन होता है.

ये भी पढ़ें-  सीधी में रातों-रात गायब हो गया पूरा मंदिर! इलाके में फैली सनसनी, पुलिस जांच में जुटी

7 सौ साल से भी पुराना है मेले का इतिहास
बस्तर के इस मेले की रौनक के जैसे ही इसका इतिहास भी काफी पुराना है. माना जाता है कि यह अनूठा त्यौहार 13 शताब्दी में बस्तर के तत्कालिन राजा पुरुषोत्तम देव के शासनकाल के दौरान शुरू हुआ था. इस त्यौहार में छत्तीसगढ़ और बस्तर के स्थानीय आदिवासी लोग वहां की स्थानीय देवी मां दंतेश्वरी को श्रद्धांजलि देते हैं.

ये भी पढ़ें- MP में डिजिटल इंडिया का नया अध्याय! अब ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड के लिए आया ये नियम

बस्तर के इस मेले में कैसे पहुंचें
बस्तर के इस मेले में पहुंचना बहुत ही आसान है. यहां आप हवाई मार्ग, रेलवे और सड़क के द्वारा पहुंच सकते हैं. सबसे नजदीकी हवाई अड्डा जगदलपुर है, जिसकी दूरी मात्र 4 किलोमीटर है. सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जगदलपुर ही है, जो मात्र 4 किलोमीटर की दूरी पर है. तो वहीं सबसे नजदीकी बड़ा शहर रायपुर है जो यहां से 301 किलोमीटर की दूरी पर है.

छत्तीसगढ़ नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Chhattisgarh News in Hindi और पाएं Chhattisgarh latest news in hindi  हर पल की जानकारी । छत्तीसगढ़ की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड

Trending news