Shiva Puja Monday: सोमवार के दिन इस विधि से करें शिव जी की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना
Advertisement

Shiva Puja Monday: सोमवार के दिन इस विधि से करें शिव जी की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

Shiva Puja Monday: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. ऐसे में आज हम आपको भगवान शंकर के पूजा करने के बारे में कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे करने से आपके जीवन से सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी. आइए जानते हैं क्या है वो उपाय?

Shiva Puja Monday: सोमवार के दिन इस विधि से करें शिव जी की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

Shiva Puja Monday: हिंदू धर्म में सोमवार के दिन शिव जी की पूजा विशेष रूप से की जाती है. बहुत से लोग सोमवार के दिन व्रत रख कर भगवान शिव की पूजा करते हैं. मान्यता है कि भगवान शिव बहुत दयालु और कल्याणकारी देवता है. जो भक्त सोमवार के दिन भगवान शिव की विधि विधान से पूजा करते हैं, उस पर भगवान भोले प्रसन्न होते हैं और राह में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करते हैं. साथ ही उसे हर कार्यों में सफलता मिलनी शुरू हो जाती है. आइए जानते हैं कैसे करें भगवान शिव की पूजा और क्या है इसका महत्व

सोमवार शिव पूजा महत्व
देवों के देव महादेव कहलाने वाले शंकर जी की पूजा करने के लिए सोमवार का दिन बेहद शुभ माना जाता है. ऐसे में जो भक्त सोमवार का व्रत रख कर भगवान शिव की पूजा करता है. उसकी हर मनोकामना पूरी होती है. सोमवार के दिन भगवान शिव को पंचामृत से स्नान सुख-समृद्धि की कामना के लिए शिवलिंग को पंचामृत से स्नान कराएं. उसके बाद शिवलिंग पर चंदन, भभूत आदि का तिलक लगाएं. साथ ही बेलपत्र और शमीपत्र चढ़ाएं. ऐसा करने से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं और आपकी सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

सोमवार को ऐसे करें रुद्राभिषेक
मान्यता है कि जो भक्त सोमवार के दिन भगवान शिव का रुद्राभिषेक करता है, उसके जीवन से जुड़े सभी रोग, दोष और संकट दूर हो जाते हैं. शिव जी का रुद्राभिषेक हर कार्यों के लिए अलग-अलग वस्तुओं से किया जाता है. 

. संतान प्राप्ति के लिए सोमवार के दिन शिवलिंग पर घी से अभिषेक करें.
. धनागम यानी धन की प्राप्ति के लिए सोमवार को गन्ने के रस से शिवलिंग पर अभिषेक करें.
. दुःखों और पापों से मुक्ति के लिए सोमवार के दिन गंगाजल से शिवलंग पर अभिषेक करें
. सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए सोमवार को गाय के दुध से शिवलिंग पर अभिषेक करें.
. शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल से शिवलिंग पर अभिषेक करें.
. ऐश्वर्य की प्राप्ति के लिए शहद से शिवलिंग पर अभिषेक करें.

 

ये भी पढ़ेंः Mahalaxmi Yoga: 18 जून को बन रहा महालक्ष्मी योग, सोने की तरह चमक जाएगी इन 4 राशियों की किस्मत

 

शिव पूजा विधि
सोमवार के दिन स्नान करने के बाद लाल, केसरिया या सफेद रंग के वस्त्र पहन कर शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाएं. साथ ही बेलपत्र, शमीपत्र, अक्षत, चंदन, धतूरा अर्पित करें. इसके बाद 108 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और आपकी सारी परेशानियां दूर करते हैं.

ये भी पढ़ेंः Ratna Astrology: राशि के हिसाब से धारण करें ये रत्न, रंक से बन सकते हैं राजा
 
disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

LIVE TV

Trending news