जिन पद्मश्री वैद्यराज से मिल चुके PM मोदी, उन्हें मिली नक्सलियों से धमकी, भतीजे की कर चुके हत्या
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2265923

जिन पद्मश्री वैद्यराज से मिल चुके PM मोदी, उन्हें मिली नक्सलियों से धमकी, भतीजे की कर चुके हत्या

Chhattisgarh News: सुरक्षाबलों की ओर से की जा रही लगातार कार्रवाई से बौखलाए नक्सली अब कायराना करतूतों को अंजाम देने लगे हैं. हाल ही में उन्होंने 50 साल से जड़ीबूटियों के जरिए लोगों का इलाज कर रहे पद्मश्री सम्मानित वैधराज हेमचंद मांझी को धमकी दी. इससे पहले नक्सली मांझी के भतीजे के भी हत्या कर चुके हैं. 

जिन पद्मश्री वैद्यराज से मिल चुके PM मोदी, उन्हें मिली नक्सलियों से धमकी, भतीजे की कर चुके हत्या

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बस्तर में जिस पद्मश्री सम्मानित वैद्यराज हेमचंद मांझी से मुलाकात की थी, उन्हें अब नक्सलियों की तरफ से जान से मारने की धमकी मिल रही है. इसके चलते पुलिस प्रशासन ने वैधराज को सुरक्षा की दृष्टि से जिला मुख्यालय में सेफ हाउस में सुरक्षा प्रदान की है. इधर, वैद्यराज मांझी ने नक्सली धमकी और प्रशासन की अनदेखी से नाराजगी के चलते पद्मश्री सम्मान वापस करने और जड़ी बूटियों से इलाज बंद करने की चेतावनी दी. हालांकि, अब उन्हें Y कैटेगरी की सिक्योरिटी मिल गई है. गृहविभाग मंत्रालय महानदी भवन से आदेश जारी कर दिए गए हैं. 

 

दरअसल, सुरक्षाबलों की ओर से की जा रही लगातार कार्रवाई से बौखलाए नक्सलियों ने कायराना करतूत को अंजाम देते हुए नारायणपुर जिले में एक बार फिर उत्पात मचाया. रविवार देर रात छोटेडोंगर पुलिस थाने से 4 किलोमीटर दूर चमेली और गौरदण्ड गांव में दस्तक देकर बीएसएनएल टावर को आग के हवाले कर दिया. नक्सलियों ने मौके पर कई बैनर पोस्टर लगाए. बैनर में छोटेडोंगर के पद्मश्री वैधराज हेमचंद्र मांझी को आमदई खदान का दलाल बताते हुए देश से मार भगाने की बात लिखी.

भतीजे की कर चुके हत्या
इससे पहले नक्सली आमदई माइंस में दलाली करने का आरोप लगाकर वैधराज हेमचंद्र मांझी के भतीजे कोमल मांझी की हत्या कर चुके हैं. अब हेमचंद मांझी पर भी दलाली का आरोप लगाया जा रहा है. इधर, हेमचंद मांझी ने नक्सलियों से मिल रही लगातार धमकी और सम्मान मिलने के बाद जिला प्रशासन की उपेक्षा से परेशान होकर आज से जड़ी बूटियों से इलाज बंद करने के साथ ही सम्मान को वापस करने की बात कही. वैधराज हेमचंद मांझी ने कहा- आमदाई माइंस को लेकर नक्सलियों ने दलाली का आरोप लगाते हुए मेरे बेटे कोमल मांझी की हत्या कर दी और मुझ पर भी दलाली करने का आरोप लगाकर धमकी दे रहे हैं. प्रशासन कोई कारगर कदम नहीं उठा रहा. सम्मान मिलने के बाद सुरक्षा और आवास को लेकर भी प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा.

50 साल से कर रहे इलाज
72  साल के वैद्यराज हेमचंद मांझी को साल 2024 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले के एक सुदूर गांव से आने वाले हेमचंद मांझी जड़ी-बूटियों से लोगों का इलाज करते हैं. हेमचंद मांझी नक्सलियों की धमकियों के चलते पैतृक गांव छोटे डोंगर को छोड़कर नारायणपुर में रह रहे हैं.  नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ में मांझी 50 सालों से इलाज कर रहे हैं. हाल ही में जब लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बस्तर आए थे तब उन्होंने हेमचंद मांझी से विशेष मुलाकात की थी. 

रिपोर्ट: हेमन्त संचेती

Trending news