Unique Peepal Tree: दुकान के भीतर है अनोखा पीपल का पेड़, मंदिर जैसा है तना, लोग करते हैं पूजा
Advertisement

Unique Peepal Tree: दुकान के भीतर है अनोखा पीपल का पेड़, मंदिर जैसा है तना, लोग करते हैं पूजा

Unique Peepal Tree: छत्तीसगढ़ के धमतरी शहर में एक कपड़े की दुकान के अंदर पीपल का पेड़ मौजूद है, जिसका तना असामान्य रूप से चपटा है. दुकानदार और उनके कर्मचारी इसे देवता मानकर सुबह-शाम पूजा करते है.

Unique Peepal Tree: दुकान के भीतर है अनोखा पीपल का पेड़, मंदिर जैसा है तना, लोग करते हैं पूजा

धमतरी: छत्तीसगढ़ के धमतरी शहर में एक अनोखा पीपल (Unique Peepal Tree) का पेड़ लोगों का ध्यान खींच रहा है. एक कपड़े की दुकान के अंदर मौजूद इस पीपल का तना असामान्य रूप से चपटा है. 25 साल पुराना ये पेड़ करीब 50 फीट से भी ऊंचा है. भले ही इस पेड़ के कारण दुकान की बिल्डिंग को खतरा है, लेकिन दुकानदार और उनके कर्मचारी इसे देवता मानकर सुबह-शाम पूजा करते है.

कपड़े की दुकान के भीतर है पेड़
धमतरी शहर का व्यस्त गोल बाजार इलाका, जहां ज्यादातर सराफा और कपड़े की दुकानें हैं. इन्हीं में से एक है हरि ओम वस्त्रालय. इसी दुकान के अंदर जाने पर बीच में है पीपल का पेड़. यह पेड़ हर आने जाने वाले का ध्यान खींचता है. लोग इसे देख कर हैरान हो जाते हैं. क्योंकि ये देखने में बिल्कुल असाधारण है. इसका तना गोला नहीं बल्कि चपटा है. इतना ही नहीं लगभग पांच भागों में बंटा हुआ है. तने का निचला हिस्सा कुछ इस तरह से आकार लिये हुए है कि मानो मंदिर बना हो.

ये भी पढ़ें: बिलासपुर में भीषण सड़क हादसा: 4 लोगों को मौत, ट्रेलर से टकराई कार, उड़े परखच्चे

क्यों चपटा हो गया तना
बताया जा रहा है पहले इस जगह पर दीवार थी और दो दीवारों के बीच पीपल का बीज पहुंच गया और पौधा उग आया. ये पेड़ दो दीवारों के बीच जितनी जगह मिली, उसी में खुद को बढ़ाने लगा और देखते-देखते विशाल वृक्ष में बदल गया. इसी कारण इसका तना गोल नहीं हो सका और चपटा रह गया. दुकान के पुनर्निर्माण के लिए जब दीवार तोड़ी गई तो सामने पीपल का चपटा पेड़ दिखाई दिया. दुकानदार ने उसी दिन से इसे देवता मान लिया.

मालिक कर्मचारी ग्राहक करते हैं पूजा
ये पेड़ आमे वाले समय में दुकान के लिए खतरा बन सकता है, क्योंकि पीपल के पेड़ का विस्तार लगातार होता है, लेकिन दुकान के मालिक भारत भूषण इसे खतरा नहीं बल्कि देवता मानते हैं. दुकान के अंदर इसका होना अपना सौभाग्य मानते हैं. उन्होंने इस पीपल को सहेज कर रखने का संकल्प ले रखा है. वो और उनके कर्मचारी इस पेड़ की पूजा करते हैं. कई बार यहां आने वाले ग्राहक भी इसकी पूजा करते हैं.

LIVE TV

Trending news