Chhattisgarh Politics: कौन हैं बिहार के नितिन नबीन? जिन्हें बीजेपी ने एक बार फिर सौंपी छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2323086

Chhattisgarh Politics: कौन हैं बिहार के नितिन नबीन? जिन्हें बीजेपी ने एक बार फिर सौंपी छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी

Who is Nitin Nabin: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में पार्टी की जीत में अहम भूमिका को देखते हुए बीजेपी ने एक बार फिर नितिन नबीन को बड़ी जिम्मेदारी दी है. नितिन नबीन को बीजेपी छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है.

 

Nitin Nabin

Nitin Nabin:  लोकसभा चुनाव की समाप्ति के बाद भाजपा ने कई राज्यों में प्रभारी को नियुक्त किया है. जिसमें छत्तीसगढ़ भी शामिल है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने छत्तीसगढ़  के प्रभारी नितिन नबीन को राज्य प्रभारी के पद पर बरकरार रखा है. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई के प्रभारी नितिन नबीन को राज्य प्रभारी नियुक्त किया था. नवीन ने 2023 के विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने में अहम भूमिका निभाई थी, जिसमें भाजपा को जीत मिली थी.

पहले नड्डा की टीम में, फिर सीएम पद की रेस में, अब इस महिला नेत्री को बीजेपी ने सौंपी ओडिशा की जिम्मेदारी

कौन हैं नितिन नबीन?
नितिन नबीन की बात करें तो वे बिहार भाजपा के दिग्गज नेता नबीन किशोर सिन्हा के बेटे हैं. नितिन नबीन चार बार बांकीपुर से विधान सभा सदस्य (एमएलए) चुने गए हैं. 2020 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा को बड़े अंतर से हराकर शानदार जीत हासिल की थी. ​​इसके अलावा, इसी सीट से प्लुरल्स पार्टी की पुष्पम प्रिया चौधरी को भी इसी चुनाव में बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. नितिन नबीन भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव का पद संभाल चुके हैं. उन्होंने 9 फरवरी, 2021 से 9 अगस्त, 2022 तक बिहार सरकार में सड़क निर्माण मंत्री के रूप में कार्य किया है.

इस साल जब नीतीश कुमार ने एक बार फिर भाजपा से हाथ मिलाया. फिर जब नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया तो उसमें नितिन नबीन को मंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई.

बीजेपी की जीत में अहम भूमिका
आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान नितिन नबीन बीजेपी के राज्य के सह प्रभारी थे. गौरतलब है कि 2018 की हार के बाद बीजेपी ने 2023 के विधानसभा चुनाव में शानदार वापसी की और पार्टी सत्ता में लौटी. इसमें नबीन की काफी अहम भूमिका रही. जिसके चलते पार्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले उन्हें छत्तीसगढ़ के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी. लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी का प्रदर्शन शानदार रहा. पार्टी ने 11 में से 10 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की.

Trending news