World Food Safety Day: आपकी डाइट में शामिल ये चीजें जहर से कम नहीं, तुरंत बदल लें आदत
Advertisement

World Food Safety Day: आपकी डाइट में शामिल ये चीजें जहर से कम नहीं, तुरंत बदल लें आदत

World Food Safety Day 2023: आपकी डेली डाइट में शामिल कई चीजें आपकी सेहत के लिए हानिकारक हैं. रोजाना इन चीजों का सेवन धीरे-धीरे जहर की तरह आपके शरीर को नष्ट करने लगता है. ऐसे में जानिए कि आपको किन आदतों को बदलने की जरूरत हैं- 

 

World Food Safety Day: आपकी डाइट में शामिल ये चीजें जहर से कम नहीं, तुरंत बदल लें आदत

World Food Safety Day: 7 जून को दुनिया भर में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस यानी World Food Safety Day मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य लोगों को खाद्य सुरक्षा का महत्व समझाना है. हम अपनी डेली लाइफ में कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो हमारे लिए काफी नुकसानदायक होता है. रिसर्च के मुताबिक कई ऐसे फूड आइटम हैं, जिनका हम सेवन तो करते हैं, लेकिन ये धीरे-धीरे हमारे शरीर में जहर की तरह काम करते हैं और सेहत एवं शरीर पर असर डालते हैं. 

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2023 की थीम
विश्व खाद्य दिवस को मनाने की घोषणा साल 2018 में की गई थी. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को उनके खानपान से सेहत संबंधी कई सारी बीमारियों के बारे में जानकारी देना और जागरूक करना है. इस साल की थीम- खाद्य मानक जीवन बचाते हैं (Food standards save lives) है. 

इन चीजों का सेवन बन रहा सेहत के लिए खतरा
चीनी- ज्यादा चीनी या शक्कर का सेवन आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है. शक्कर का ज्यादा सेवन ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज, वजन बढ़ना, फैटी लीवर और हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ाता है. 

नमक- ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन भी नुकसानदायक है. आपको ब्लड प्रेशर,कोलेस्ट्रॉल, हार्ट प्रॉब्‍लम, स्‍ट्रोक, मोटापा और लिवर से संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. 

मैदा- मैदा का ज्यादा सेवन शरीर के लिए हानिकारक है. इससे आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा हृदय रोग समेत कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. 

तेल- ज्यादा तेल का सेवन पाचन की समस्या खड़ी कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- टिफिन और नाश्ते की नो झंझंट, झटपट बना लें टेस्टी अप्पे

प्रोसेस्ड फूड- प्रोसेस्ड फूड में फैट, चीनी और नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो सेहत पर सीधा असर डालती है. ऐसे में प्रोसेस्ड फूड का ज्यादा सेवन करने से बचें.

इसके अलावा अत्याधिक तेल-मसाला और फास्ट फूड का सेवन भी आपकी हेल्थ पर सीधा असर डालता है, ऐसे में इनसे भी दूरी बनाकर रखें. 

Trending news