मार्च महीने में महिलाओं के अंग काटने की 3 घटनाएं, CM शिवराज ने अफसरों को दिए ये निर्देश
Advertisement

मार्च महीने में महिलाओं के अंग काटने की 3 घटनाएं, CM शिवराज ने अफसरों को दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ऐसी घटनाओं में चुप नहीं बैठ सकती. पति द्वारा पत्नी का अंग भंग किए जाने की घटना आती है तो यह विश्वास का खून है. इस पर सख्त कानून बनना चाहिए. मैंने बैठक में अफसरों को 3 निर्देश दिए हैं.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान. (File Photo)

भोपाल: मध्य प्रदेश में बीते 3 सप्ताह के दौरान पतियों द्वारा अपनी ​पत्नियों के अंग भंग करने के तीन मामले सामने आने के बाद ऐसे मामलों में कठोर कानून बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक समाप्त होने के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा चिंता का विषय है. सभ्य मानव समाज में इसकी इजाजत नहीं दी जा सकती.

भोपाल: चरित्र के शक में शराबी पति ने पत्नी के एक हाथ की हथेली और पैर का पंजा काटा

धारा 307 से ज्यादा कड़े प्रावधान
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ऐसी घटनाओं में चुप नहीं बैठ सकती. पति द्वारा पत्नी का अंग भंग किए जाने की घटना आती है तो यह विश्वास का खून है. इस पर सख्त कानून बनना चाहिए. मैंने बैठक में अफसरों को 3 निर्देश दिए हैं. इस तरह की घटनाओं में आईपीसी की धारा 307 से ज्यादा कड़े प्रावधान करने के लिए कहा है. हम समाज में ऐसा ना हो, इसके लिए लोगों को जागरूक करेंगे.

हैवानियत: शख्स ने डेढ़ महीने पहले जिससे लव मैरिज की, चरित्र पर शक के चलते काटे उसके दोनों हाथ

पीड़िताओं के लिए वेलफेयर स्कीम
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी बहनों के लिए जिनके अंग भंग हुए हैं एक वेलफेयर स्कीम होनी चाहिए. मैंने बीते दिनों में जो अंग भंग की तीन घटनाएं सामने आई हैं, उनमें पीड़ित महिलाओं को 4-4 लाख की सहायता राशि देने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि घरेलू हिंसा के सभी मामलों में सख्त प्रावधान होंगे. भारत सरकार की ऊर्जा योजना के तहत 700 थानों में महिला डेस्क बनाए जाएंगे. 

तीन हफ्ते में तीसरी वारदात: भोपाल और सागर के बाद अब बैतूल में पति ने काटे पत्नी के हाथ

मार्च में 3 घटनाएं सामने आईं हैं
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में 9, 22 और 25 मार्च को भोपाल, सागर और बैतूल में पतियों द्वारा अपनी पत्नियों के अंग भंग करने का मामला सामने आया है. भोपाल के निशातपुरा में रहने वाली संगीता के पति प्रीतम सिंह ने चरित्र पर शक के चलते उसका हाथ और पैर का पंजा कुल्हाड़ी से काट दिया. सागर में रणधीर ने कैरेक्टर पर शक के चलते अपनी पत्नी अनीता के दोनों हाथ काट दिए. वहीं तीसरी घटना बैतूल की है जहां राजू ने अपनी पत्नी कविता पर कुल्हाड़ी से वार किया जिसमें उसका बायां हाथ कट गया, जबकि दाहिने हाथ की अंगुलियां कट गईं.

WATCH LIVE TV

Trending news