CM शिवराज ने किया 12 फीट ऊंची अटलजी की प्रतिमा का अनावरण, कहा-यह MP का गौरव है कि अटल बिहारी वाजपेयी इसी प्रदेश के थे
Advertisement

CM शिवराज ने किया 12 फीट ऊंची अटलजी की प्रतिमा का अनावरण, कहा-यह MP का गौरव है कि अटल बिहारी वाजपेयी इसी प्रदेश के थे

राजधानी भोपाल के शौर्य स्मारक स्थित चौराहे पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण किया. यह प्रतिमा करीब 12 फीट ऊंची है.

अटल बिहारी वाजपेयी का 12 फीट ऊंची प्रतिमा

भोपालः पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर राजधानी भोपाल के शौर्य स्मारक स्थित चौराहे पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अटलजी की प्रतिमा का अनावरण किया. सीएम ने कहा कि यह मध्य प्रदेश का गौरव है कि अटल बिहारी वाजपेयी इसी प्रदेश के थे. उन्होंने कहा कि अटलजी की स्मृतियों को सदियों तक अक्षुण्ण बनाने के प्रयास किए जाएंगे ताकि आने वाली पीढ़ी भी उन्हें याद करती रहे.

ग्वालियर में बनेगा भव्य अटल स्मारक
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्वालियर में भव्य अटल स्मारक बनाया जाएगा. अटलजी हमारे प्रेरणा पुंज हैं. उनके जीवन दर्शन को पूरे देश में फैलाने का पूरा प्रयास किया जाएगा. मध्य प्रदेश, अटलजी की कर्मस्थली रहा है. वे ग्वालियर में पले-बड़े हुए. यहां की गलियों में उनका बचपन बीता. ग्वालियर में उनके द्वारा किए गए कार्य, उनका जीवन दर्शन एक-एक यादों से लोग रूबरू हो सके, इसके लिए यह स्मारक बनवाया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः ग्वालियर में चहुंओर मिल जाती हैं अटल जी की स्मृतियां, जानिए उनके बचपन से जुड़े दिलचस्प किस्से

 

भोपाल में चित्र प्रदर्शनी का किया अवलोकन
राजधानी भोपाल में पूर्व पीए अटल बिहारी वाजपेयी की यादों से जुड़ी हुई एक चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गयी है. जिसका सीएम शिवराज ने अवलोकन किया. इस प्रदर्शनी में अटल बिहारी वाजपेयी के बचपन से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक के सफर को दिखाया गया है. उनकी यादों से जुड़ी एक-एक तस्वीर को इस प्रदर्शनी में लगाया गया है. इससे पहले सीएम शिवराज ने भोपाल के NVDA चौराहे के पास अटल बिहारी वाजपेयी की 12 फीट ऊंची और 1700 किलो वजनी प्रतिमा का अनावरण किया. इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि अटलजी के दिखाए मार्ग पर चलना ही हमारा पहला काम है उनका जीवन सभी के लिए प्रेरणास्पद है. इस दौरान बीजेपी के कई नेता मौजूद रहे.  

तीन महीने में तैयार हुई अटलजी की प्रतिमा
अटल बिहारी वाजपेयी की इस प्रतिमा को बनाने में करीब 3 महीने का समय लगा. 12 फीट ऊंची इस प्रतिमा को बनाने में तांबे और कांसे का भी इस्तेमाल किया गया है. इस प्रतिमा में अटलजी पारंपरिक परिधान धोती-कुर्ता और जैकेट में नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः जब अटल जी ने हल्के नाश्ते में बनवाए प्याज के पकौड़े, बोले- जो तेल पर तैरे उससे हल्का क्या होगा

जब अटल जी से किया गया उनकी शादी पर सवाल, मिला हाजिर जवाब- "मैं अविवाहित जरूर हूं, लेकिन कुंवारा नहीं"

ये भी देखेंः Video: 'मैं न चुप हूं न गाता हूं'...अटल बिहारी की वे कविताएं जो हिम्मत देती हैं

Hoshangabad: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को CM शिवराज ने दी श्रद्धांजलि

 

WATCH LIVE TV

Trending news