close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मध्य प्रदेश में ठंड ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड, बैतूल में 2 डिग्री पहुंचा पारा

बैतूल, होशंगाबाद, उमरिया, छतरपुर जिले में कुछ स्थानों पर पाला पड़ने का भी अलर्ट जारी किया गया है.

मध्य प्रदेश में ठंड ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड, बैतूल में 2 डिग्री पहुंचा पारा
फाइल फोटो

भोपालः मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बीते शुक्रवार से ठंडक का असर और भी बढ़ गया है. जहां सर्दी ने पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. बीते शुक्रवार की रात यहां न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे लोगों का घरों से निकलना भी मुहाल हो गया है. हवाओं के कारण ग्वालियर, चम्बल, रीवा, सागर, शहडोल और उज्जैन संभाग में सर्दी का असर और भी अधिक हो गया है, जिससे बच्चों का स्कूल जाना मुश्किल हो गया है. वहीं मौसम विभाग ने भोपाल, जबलपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, होशंगाबाद और धार में शीतलहर चलने की चेतावनी दी है. इसके साथ ही बैतूल, होशंगाबाद, उमरिया, छतरपुर जिले में कुछ स्थानों पर पाला पड़ने का भी अलर्ट जारी किया गया है.

चांदी की अंगीठी में अलाव सेंक रहे द्वारिकाधीश, ठंड से बचाने के लिए लोगों ने पहनाएं गरम कपड़े

मध्य प्रदेश में उत्तर की तरफ से आ रही सर्द हवाओं के कारण ठंड का असर अभी और बढ़ सकता है, जिसके चलते मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. बता दें 1980 के बाद यह पहला मौका है जब तापमान 5 डिग्री से नेीचे पहुंचा हो. भोपाल में सबसे कम तापमान इससे पहले 1966 में दर्ज किया गया था. इस दौरान न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. बता दें इस साल मध्य प्रदेश में सबसे ठंडी रात शुक्रवार और शनिवार की दरमयानी रात रही. इस दौरान बैतूल में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 प्रदेश में बढ़ी ठंडक, खजुराहो में 6.5 डिग्री सेल्सियस पहुंचा न्यूनतम तापमान

वहीं मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर बताया है कि आने वाले 24 घंटों में उत्तर के पहाड़ों से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण तापमान में और गिरावट आ सकती है. वहीं 1 जनवरी के बाद तापमान में एक-दो डिग्री का उछाल आ सकता है, लेकिन 4-5 जनवरी के बाद फिर ठंड बढ़ने के आसार हैं. शुक्रवार को भोपाल का इंदौर का न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री रहा. वहीं उज्जैन का न्यूनतम तापमान 3.8, बैतूल का 2 डिग्री, शाजापुर में 3.6 डिग्री, रीवा में 4.5 डिग्री, भोपाल में 4.9 और ग्वालियर में 4.1 डिग्री रहा.