Covid Vaccination 2nd Phase: स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने लगावाया टीका, प्रदेश में बने 186 सेंटर्स

मध्य प्रदेश में कोरोना के दूसरे चरण का वैक्सीनेशन सोमवार सुबह शुरू हो गया. मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने जेपी अस्पताल में कोरोना का टीका लगवाया. 

Covid Vaccination 2nd Phase: स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने लगावाया टीका, प्रदेश में बने 186 सेंटर्स
मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने जेपी अस्पताल में कोरोना का टीका लगवाया.

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना के दूसरे चरण का वैक्सीनेशन सोमवार सुबह शुरू हो गया. भोपाल में 15 सेंटरों सहित पूरे प्रदेश में स्थापित टीका केंद्रों पर 60 साल से ज्यादा उम्र वाले और 45-59 साल तक के को-मोर्बिडिटी वालों को टीका लगाया जा रहा है. मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने जेपी अस्पताल में कोरोना का टीका लगवाया. उन्होंने जी मीडियो से बातचीत में कहा कि प्रदेश भर के सभी अस्पतालों में वैक्सीनेशन की प्रोसेस चल रही है, जिन लोगों के नाम रजिस्टर्ड थे उनको आज वैक्सीन दी जा रही है. 

MP में पहली बार पेपरलेस बजट, 2 मार्च को होगा पेश, किसानों को बंपर उपहार मिलने के आसार

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विपक्ष के लिए यह करारा जवाब है क्योंकि प्रधानमंत्री ने आज खुद स्वदेशी कोरोना वैक्सीन लगवाई है. विपक्ष स्वदेशी कोरोना वैक्सीन पर अनर्गल सवाल उठा रहा था. कमलनाथ के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने कहा कि लोगों के इच्छा के ऊपर है कि वे सरकारी अस्पताल में टीका लगवाएं या प्राइवेट हॉस्पिटल में.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्रदेश में 186 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए 148 सरकारी और 38 निजी केन्द्रों को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है. सरकारी केंद्र पर वैक्सीन मुफ्त लगेगी, जबकि निजी सेंटर पर 250 रुपए (100 रुपए सर्विस चार्ज और 150 रुपए प्रति डोज) देने होंगे. कोविड-2.0 एप के जरिए आप अपनी इच्छानुसार तारीख और समय के स्लॉट पर टीकाकरण के लिए अपॉइंमेंट ले सकते हैं.

महंगाई के साथ हुआ मार्च का आगाज, LPG के दाम बढ़े, आज से लागू हो गए ये नए नियम

 

टीकाकरण के लिए कोविन 2.0 एप (Co-Win 2.0 App)  पर रजिस्ट्रेशन कर स्लॉट बुक करने की सुविधा दी गई है. एप से हफ्तेभर आगे के लिए भी स्लॉट बुक किए जा सकेंगे. लेकिन यह ध्यान रखना होगा कि जिस दिन आपको वैक्सीन लगवानी है उससे एक दिन पहले दोपहर 12 बजे तक रजिस्ट्रेशन जरूर कराना होगा. अधिकारियों के अनुसार सोमवार को शहर में जिन केंद्रों पर टीके लगाए जाएंगे उन सभी पर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे.

कोरोना टीकाकरण: अपने शहर के निजी अस्पतालों की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

1. https://www.mohfw.gov.in/pdf/CGHSEmphospitals.xlsx

2. https://www.mohfw.gov.in/pdf/PMJAYPRIVATEHOSPITALSCONSOLIDATE

भोपाल शहर में कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स
एम्स, हमीदिया, जेपी अस्पताल, प्रोतिमा मलिक पुलिस अस्पताल, बीएमएचआरसी, कस्तूरबा अस्पताल, ईएसआई अस्पताल, बैरागढ़ सिविल अस्पताल, बैरसिया सिविल अस्पताल, चिरायु, एलएन मेडिकल कॉलेज, एमआईएमएस, पीपुल्स मेडिकल कॉलेज, आरकेडीएफ मेडिकल कॉलेज, नेशनल अस्पताल, नोबल अस्पताल और भोपाल केयर हॉस्पिटल.

इस सप्ताह चार दिन ही होगा वैक्सीनेशन
इस सप्ताह की 1, 3 , 4 और 6 मार्च को वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना का टीका लगेगा. वैक्सीन लगवाने से 1 दिन पहले दोपहर 12 बजे तक रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए जिस दस्तावेज का उपयोग किया गया है, वैक्सीनेशन के दिन उसे साथ लेकर जाना होगा. कोविन एप पर वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए निम्न में से किसी भी एक दस्तावेज आवश्यक होगा...

  1. आधार कार्ड
  2. वोटर आईडी कार्ड
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. पैन कार्ड
  5. मनरेगा जॉब कार्ड
  6. पासपोर्ट
  7. फ़ोटो लगा पेंशन डॉक्यूमेंट
  8. फोटोग्राफ के साथ सांसद/विधायक आदि को जारी किया गया आधिकारिक पहचान पत्र
  9. फोटोग्राफ लगी हुई बैंक की पासबुक
  10. श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड
  11. केंद्र सरकार या राज्य सरकार की कंपनियों द्वारा जारी किए गए फोटो युक्त पहचान पत्र
  12. NPR के तहत रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड

WATCH LIVE TV