भोपाल AIIMS में 2 नई सुविधाओं का शुभारंभ करेंगे डॉ. हर्षवर्धन, NEHRI बिल्डिंग का होगा उद्घाटन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन आज भोपाल के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में आईसीएमआर द्वारा बनाई गई फंगल लैब और सभागार का लोकार्पण करेंगे. वह राष्ट्रीय पर्यावरण स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान के नए परिसर का भी उद्घाटन करेंगे. 

भोपाल AIIMS में 2 नई सुविधाओं का शुभारंभ करेंगे डॉ. हर्षवर्धन, NEHRI बिल्डिंग का होगा उद्घाटन
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस भोपाल.

भोपाल: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन आज भोपाल के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में आईसीएमआर द्वारा बनाई गई फंगल लैब और सभागार का लोकार्पण करेंगे. फंगल लैब में कवक (फंगस) से होने वाली बीमीरियों की जांच के साथ ही इलाज संभव होगा. वह राष्ट्रीय पर्यावरण स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान के नए परिसर का भी उद्घाटन करेंगे. भौरी में स्थित National Environmental Health Research Institute कोरोना काल में बनकर तैयार हुआ है.

नगरोदय: शिवराज सरकार 5 साल में खर्चेगी 70,000 करोड़, कमलनाथ ने बताया 'झूठा नारियल'

भोपाल एम्स में थ्रीडी तकनीक से होगा दांतों का इलाज
मध्य प्रदेश में भोपाल एम्स पहला ऐसा अस्पताल होगा जिसमें दांतों के मरीजों का इलाज थ्रीडी प्रिंटिंग तकनीक से किया जाएगा. वहीं कैंसर मरीजों का इलाज ब्रेकी थैरेपी से किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन शनिवार को इन सुविधाओं का इसका शुभारंभ भी करेंगे. एम्स दंत चिकित्सा विभाग में थ्रीडी प्रिंटिंग का उपयोग करने के लिए पूरा सेटअप लगा दिया गया है. वहीं, आंकोलॉजी डिपार्टमेंट में ब्रेकी थैरेपी मशीन लग चुकी है.

NEET UG 2021: एग्जाम डेट घोषित, सिलेबस, एडमिशन फॉर्म समेत अन्य डिटेल जल्द होगी जारी

थ्रीडी प्रिंटिंग तकनीक से दांतों की समस्याओं का इलाज कराने पहुंचने वाले मरीजों के लिए डेंचर और दूसरे जरूरी इंम्प्लांट तैयार किए जाते हैं. मरीज के दांत क्षतिग्रस्त हिस्से की थ्रीडी इमेज कम्प्यूटर पर तैयार की जाती है. थ्रीडी प्रिंटर की मदद से कृत्रिम दांत बनकर तैयार होता है, देखने में यह बिल्कुल ओरिजिनल की तरह लगता है. डॉ. हर्षवर्धन के साथ उद्घाटन कार्यक्रम में आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी भी मौजूद रहेंगे.

WATCH LIVE TV