महाकालेश्वर मंदिर में शिवलिंग क्षरण को लेकर सर्वे, SC ने दिए थे जांच के आदेश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh759800

महाकालेश्वर मंदिर में शिवलिंग क्षरण को लेकर सर्वे, SC ने दिए थे जांच के आदेश

विश्व प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में आज जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया देहरादून और जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया भोपाल की टीम पहुंची. जहां उन्होंने शिवलिंग की क्षरण को लेकर जांच की.

फाइल फोटो

मनोज जैन/उज्जैन : विश्व प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में आज जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया देहरादून और जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया भोपाल की टीम पहुंची. जहां उन्होंने शिवलिंग की क्षरण को लेकर जांच की. 10 सदस्य टीम ने महाकाल मंदिर के अलग-अलग हिस्सों में जाकर अब तक किए गए मंदिर समिति के कार्यों को भी देखा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद  एएसआई और जीएसआइ की जांच दल अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में प्रस्तुत करेगा.

दरअसल विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के शिवलिंग क्षरण का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था. इस दौरान कोर्ट ने जीएसआई और एएसआई की टीम से शिवलिंग की जांच कराने संबंधी आदेश दिए थे. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि दोनों टीमें मिलकर क्षरण की स्थिति को देखें और जांच रिपोर्ट कोर्ट में प्रस्तुत करें.

ये भी पढ़ेें: पूर्व मुख्यमंत्री के वायरल वीडियो पर बीजेपी ने दागे सवाल, पूछा- कमलनाथ की भक्ति या पाखंड ?

सर्वोच्च अदालत के निर्देश के बाद रविवार को  10 सदस्य दल महाकाल मंदिर पहुंचा है. इस दौरान जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया देहरादून और आर्कोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया भोपाल की टीम के सदस्य ने जांच की. जांच टीम ने शिवलिंग क्षरण के साथ-साथ महाकाल मंदिर के स्ट्रक्चर को भी देखा. इसके साथ साथ महाकाल मंदिर समिति ने अब तक शरण को रोकने के लिए जो उपाय किए हैं उनकी जांच भी सुप्रीम कोर्ट को सौंपी जाएगी. 

WATCH LIVE TV: 

 

 

Trending news