खुशखबरी: त्योहारी सीजन में धक्के नहीं, हंसते-खेलते जाएंगे घर, रेलवे ने बनाया ये प्लान
Advertisement

खुशखबरी: त्योहारी सीजन में धक्के नहीं, हंसते-खेलते जाएंगे घर, रेलवे ने बनाया ये प्लान

भारतीय रेलवे से रिटायर एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की खबर पर बताया कि वेटिंग लिस्ट की समस्या को खत्म करने के लिए टिकटों के आंकड़ों का एनालिसिस किया जा रहा है.

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: त्योहारी सीजन में स्पेशल ट्रेन चलाने के बावजूद भी यात्रियों को कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है. जिसकी वजह से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वही, भीड़ के चलते लगभग 300 ट्रेनों में लंबी-लंबी वेटिंग लिस्ट भी है. यात्रियों की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए रेलवे ने एक ऐसा प्लान बनाया है, जिससे सभी यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिल जाएगा. 

SC से पिता के पक्ष में आया फैसला तो बेटे ने कहा, ''सत्य परेशान हो सकता है पराजित नहीं"

भारतीय रेलवे से रिटायर एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की खबर पर बताया कि वेटिंग लिस्ट की समस्या को खत्म करने के लिए टिकटों के आंकड़ों का एनालिसिस किया जा रहा है. जिसके बाद इन रूटों पर एक्सट्रा ट्रेन चलाई जाएंगी. इसके अलावा यात्रियों को कंन्फर्म टिकट मिल सके, इसलिए भारतीय रेलवे क्लोन ट्रेन भी चलाने पर विचार कर रहा है. 

क्या है क्लोन ट्रेन?
जब किसी ट्रेन में यात्रियों की संख्या अधिक हो जाती है तो उसी नाम से एक और ट्रेन चलाई जाती है, ताकि वेटिंग लिस्ट या फिर आरएसी (RAC) के यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिल सके. जिसे क्लोन ट्रेन (Clone Train Scheme) कहते हैं.  हालांकि यह ट्रेन पहली ट्रेन के चलने के कुछ देर बाद चलाई जाती है.

MP उपचुनाव 2020: पार्टी के सर्वे से कांग्रेस का जीत का दावा, BJP का तंज- 3 नेताओं का सैंपल सर्वे

उदाहरण के तौर पर जैसे नई दिल्ली से इंदौर के लिए इंटरसिटी चलाई जाती है. अगर इंटरसिटी में वेटिंग लिस्ट या फिर RAC टिकटों की संख्या ज्यादा है तो उसी नाम से एक और ट्रेन चलाई जाएगी, जिसे क्लोन ट्रेन कहेंगे. 

Watch Live TV-

ये भी देखे

Trending news