Chironji Benefits: इस चीज का फल और बीज दोनों होते हैं फायदेमंद, कई रोगों में मिलता है आराम
Advertisement

Chironji Benefits: इस चीज का फल और बीज दोनों होते हैं फायदेमंद, कई रोगों में मिलता है आराम

Chironji Benefits: चिरौंजी के अलग-अलग फायदे होते हैं, यह शरीर को पूरी तरह से मजबूत बनाने में मदद करते हैं. चिरौंजी को आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता है.  

Chironji Benefits: इस चीज का फल और बीज दोनों होते हैं फायदेमंद, कई रोगों में मिलता है आराम

Benefits of Chironji: चिरौंजी को सूखे मेवे के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. छोटे से दाने वाली चिरौंजी के स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त फायदे हैं. इसे इसीलिए हेल्थ के लिए रामबाण माना जाता है. आइए जानते हैं चिरौंजी का सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में-

1. डायबिटीज (Diabetes) कंट्रोल करने में सहायक
चिरौंजी (Chironji) डायबिटीज में फायदेमंद होती है. शोध में ये बताया गया है कि चिरौंजी की पत्तियों के अर्क में एंटीडायबिटिक असर होता है. इस कारण चिरौंजी इन्सुलिन की एक्टिवनेस को बढ़ाकर ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है. इसके बीज को भी डायबिटीज की समस्या में फायदेमंद माना जाता है.

2. पत्तियां सूजन (Inflammation) कम करने में मददगार 
सूजन की समस्या में चिरौंजी (Chironji) इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके बीज के इस्तेमाल से भी सूजन की समस्या को कम किया जा सकता है. इसकी पत्तियों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. इसके कारण ये आर्थराइटिस जैसी जोड़ों में दर्द की समस्या में इसका इस्तेमाल करने से फायदा होता है.

3. बीमारियों से लड़ने सहायक (Immunity Booster)
चिरौंजी (Chironji)के बीज को इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है.कई शोध है जो यह प्रमाणित करते हैं कि चिरौंजी के बीज का अर्क, व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने का काम करता है. WBC हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम का जरूरी हिस्सा माना जाता है, जो शरीर को बैक्टीरिया,  वायरस, फंगल और पैरासाइट के हानिकारक प्रभाव से बचाने में मदद करती हैं.

4. कब्ज में दिलाए राहत
कब्ज की समस्या में चिरौंजी फायदेमंद है. कई रिसर्च में बताया गया है कि चिरौंजी के फल में फाइबर बहुत होता है जो पेट साफ करने में मदद करता है. कब्ज की परेशानी में लैक्सेटिव गुण उपयुक्त माना जाता है जो इसमें पाया जाता है.  

5. सिर दर्द में आराम
सिर दर्द में पीड़ित व्यक्ति राहत दिलाने के लिए चिरौंजी के बीज को प्रयोग में लाया सकता है. चिरौंजी के बीज पर कई शोध हुए है जो ये साबित करते हैं कि औषधीय गुणों के साथ इसमें दर्द को कम करने में प्रभावित माना जाता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news