Advertisement
photoDetails1mpcg

Wood Apple Benefits: 5-10 रुपये का जादुई फल करेगा 5 बीमारियों का नाश, बेहद कड़ी है खोपड़ी

Wood Apple Benefits: कड़ी खोपड़ी वाले कैथा के फल (Wood Apple Benefits) को तो आप सभी ने खाया होगा. लेकिन, कम ही लोग इसके फायदे (keitha Khane Ke Fayde)  के बारे में जानते होंगे. आज हम हेल्थ टिप्स में उसेके फायदे और उपाय (Kaithe Ka Upay) के बारे में बताएंगे.

ध्यान दें..!

1/12
ध्यान दें..!

कैथे को स्वास्थ्य लाभ को लेकर यहां जी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और मीडियो रिपोर्ट पर आधारित हैं. हमारा उद्देश्य आप तक जानकारी मात्र देना है. Zee Media इसकी नैतिक पुष्टि नहीं करता है. उपयोग और लाभ की पुख्ता जानकारी के लिए विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए.

अनिद्रा

2/12
अनिद्रा

कैथा की जड़ के पाउडर से अनिद्रा का इलाज किया जा सकता है. इसके लिए इसे पानी में मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें और घोल को अपने सिर के कनपटी और माथे पर लगाएं. आपको स्वीपिंग डिसऑर्डर से छुटकारा मिलेगा. इसकी पत्तियों का उपयोग बच्चों में पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है.

किडनी

3/12
किडनी

एंटीऑक्सिडेंट से भरा होने के कारण कैथा किडनी और लीवर के लिए अच्छा काम करता है. कैथा का गूदा लिवर और किडनी को स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है.

बवासीर

4/12
बवासीर

कैथा बवासीर के लिए भी काफी उपयोगी है. कैथा का फाइबर और रफेज मेटाबोलिक के साथ बॉवेल मूवमेंट सुधारता है. ये मल-मूत्र मार्ग की सूजन कम करता है जिससे बबासीर में काफी आराम मिलता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल

5/12
हाई कोलेस्ट्रॉल

कैथा हाई कोलेस्ट्रॉल में लाभदायक है. इसमें रफेज और फाइबर होते हैं जो नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को सोखते हैं. विटामिन सी खून को लाने-ले जाने वाली धमनियों को मस्त करते हैं.  ऐसे में ये हाई कोलेस्ट्रॉल के खिलाफ काम करता है.

डायबिटीज

6/12
डायबिटीज

कैथा डायबिटीज से लड़ने में मदद करता है. इसके पेड़ से निकलने वाले फेरोनिया गूंदा मधुमेह की कारगर दवा मानी जाती है. इसके सेवन से ग्लूकोज का स्तर कम होता है. इंसुलिन सेल्स बढ़ाने में भी कैथा मददगार है.

आयुर्वेद में उपयोग

7/12
आयुर्वेद में उपयोग

कैथे का आयुर्वेद में खासा उपयोग होता है. इसका इस्तेमाल जड़ी बूटी के साथ दवाएं बनाने में इस्तेमाल होता है. ज्यादातर आयुर्वेद के जानकार इसे भून के खाने की सलाह देते हैं. आइये इसके कुछ खास लाभ के बारे में जानते हैं.

कैथे के तत्व

8/12
कैथे के तत्व

कैथे में आयरन, कैल्शियम, फोस्फोरस और जिंक भरपूर मात्रा में होता है. इसस कारण ये स्वास्थ्य को कई लाभ देता है. इसमें विटामिन बी-1 और बी2 काफी मात्रा में होता है.

कैथे को और क्या कहते हैं?

9/12
कैथे को और क्या कहते हैं?

कैथा को वैज्ञानिक लिमोनी एसिडिसिमा (Limonia Acidissima) कहते हैं. सफेद पत्थर की तरह दिखने वाला यह फल हाथियों भी बेहद पसंद होता है. इसलिए इसे कई जगहों पर हाथी सेब कहते हैं. हालांकि, अंग्रेजी में इसे वीड एप्पल भी कहा जाता है.

कैथे की कीमत

10/12
कैथे की कीमत

बाजार में कैथा महज 5 से 10 रुपये में एक पीस मिल जाता है. इसका रेट इसके साइज पर भी डिपेंड करता है. शहरों में इसे उबाल कर भी खाया जाता है. बजारों में साबूत होल किया हुआ भी मिलता है, जिसमें नमक मिर्च डली होती है.

टेस्टी कैथा

11/12
टेस्टी कैथा

कैथा कभी चटनी तो काभी नमक के साथ कच्चा ही खाया जाता है. कई लोग इस खट्टे फल को काले नमक में तो कुछ लोग नमक और मिर्च दोनों के साथ खाते हैं. शहर हो या गांव इसे इसके स्वाद के कारण बराबर तबज्जो मिलती है.

12/12

कड़ी खोपड़ी वाला कैथा तो आपने खाया होगा. लेकिन, इसके फायदे स्वाद के अलावा अन्य लाभ के बार में कम ही जानते होंगे. आज हम हेल्थ टिप्स में कैथा के फायदे और उपाय की चर्चा करेंगे.