Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2056413
photoDetails1mpcg

Diabetes Cure: डायबिटीज के लिए काल है ये 5 पत्ते, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Diabetes Control: हम सब जानते हैं एक बार डायबिटीज होने के बाद उसे सारी जिंदगी झेलना पड़ता है. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप कई हेल्दी उपायों को आजमा सकते हैं.  

डायबीटिज

1/9
डायबीटिज

डायबीटिज एक गंभीर बीमारी है जिसका इलाज बेहद मुश्किल है. जिनको एक बार ये हो जाए उनको इसके कारण अन्य हेल्थ संबंधी समस्याएं भी हो जाती है. भारत में शुगर की बीमारी तेजी से बढ़ रही है, यही कारण है कि डायबीटिज की राजधानी के रूप में जाना जाता है.   

WHO

2/9
WHO

WHO के अनुसार, भारत में अनुमान है कि 18 वर्ष से अधिक आयु के  लोग डायबिटीज (टाइप 2) से पीड़ित हैं और कई लोगों को प्रीडायबिटीज स्टेज पर है. 

घरेलू उपायों

3/9
घरेलू उपायों

डायबीटिज के मरीजों को दवाईयों के साथ कई घरेलू उपायों को करने की जरूरत है जिससे इसे कंट्रोल करना थोड़ा आसान हो जाएगा. जानते हैं उन चीजों के बारे में- 

करी पत्ता

4/9
करी पत्ता

भारत में कई व्यंजनों को टेस्टी बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. करी पत्ते का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करने में फायदेमंद है. करी पत्ते में फाइबर पाया जाता है जिसके कारण पाचन धीमा होता है और जल्दी से मेटाबोलाइज नहीं होता है. जिसके कारण ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. करी पत्ता नैचुरल इंसुलिन को बढ़ाने का काम भी करता है. 

तुलसी के पौधे

5/9
तुलसी के पौधे

तुलसी को आयुर्वेद में सबसे ताकतवर औषधि के रूप में जाना जाता है.  इस पौधे का सिर्फ धार्मिक महत्व नहीं है बल्कि इसमें कई गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता होती है. अगर डायबिटीज को कंट्रोल करना है, तो इसे पानी में उबालकर पीना चाहिए. तुलसी के पत्तों का रस बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी मदद करता है. 

इंसुलिन प्लांट

6/9
इंसुलिन प्लांट

इसके पत्ते डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी दवा से कम नहीं है.  इस पौधे की पत्तियों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है. रिसर्च में पाया गया कि इसके सेवन से शुगर के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल कम हो गया था. 

आम के पत्तों

7/9
आम के पत्तों

इसमें मैंगिफेरिन एंजाइम होता है, जिसमें अल्फा ग्लूकोसिडेस को रोकने की क्षमता होती है, जो इंटेस्टाइन में कार्बोहाइड्रेट को कम करने में मदद करता है और ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है. इसमें इंसुलिन बढ़ाने और ग्लूकोज को कंट्रोल करने की क्षमता होती है. आम के पत्ते पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर से भी भरे होते हैं. 

अमरूद के पत्ते

8/9
अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्तों का रस या पत्तों का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. रिसर्च ये बताते हैं कि अमरूद की पत्तियों का रस अल्फा-ग्लूकोसिडेज की क्रिया को रोक सकता है जो कि एक एंजाइम है जो स्टार्च और अन्य कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में ब्रेक कर देता है. 

9/9