Falgun Amavasya 2024: 9 या 10 मार्च कब है फाल्गुन अमावस्या? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2121179

Falgun Amavasya 2024: 9 या 10 मार्च कब है फाल्गुन अमावस्या? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

Falgun Amavasya 2024: हिंदू धर्म में अमावस्या का काफी महत्व होता है. इस साल फाल्गुन माह में अमावस्या कितनी तारीख को है और इसका शुभ मुहूर्त क्या है आइए जानते हैं. 

Falgun Amavasya 2024: 9 या 10 मार्च कब है फाल्गुन अमावस्या? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

Falgun Amavasya 2024: हिंदू धर्म में हर महीने में अमावस्या पड़ती है. अमावस्या का अलग ही महत्व होता है. फाल्गुन माह की अमावस्या पर जो भी व्यक्ति संगम या फिर किसी पवित्र नदी में स्नान करता है और दान पुण्य करता है उसे पितृ दोष से मुक्ति मिल सकती है. इसके अलावा इस दिन गरीबों को भोजन कराना काफी ज्यादा शुभ माना गया है. इस साल फाल्गुन अमावस्या कब है और इसका शुभ मुहूर्त क्या है जानते हैं. 

फाल्गुन अमावस्या डेट
हिंदू पंचाग के अनुसार इस साल फाल्गुन अमावस्या 10 मार्च दिन रविवार को पड़ेगी. इस दिन व्रत रखने वालों के जीवन में सुख शांति आ सकती है. 

शुभ मुहूर्त 
फाल्गुन अमावस्या के शुभ मुहूर्त की शुरुआत 9 मार्च को शाम 6 बजकर 19 मिनट पर होगी. इसका समापन 10 मार्च को दोपहर 3 बजे होगा. इस हिसाब से 10 मार्च को अमावस्या का व्रत रखा जाएगा. 

ये करना होता है शुभ 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन संगम में स्नान करने से पुण्य फल प्राप्त हो सकते हैं. इसके अलावा भगवान सूर्य को जल चढ़ाना भी काफी अच्छा माना जाता है. साथ ही साथ इस दिन पितरों का तर्पण करना काफी अच्छा माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस दिन नदियों के किनारे पितरों को तर्पण देता है उसके जीवन में सुख शांति और समृद्धि आ सकती है. 

फाल्गुन अमावस्या का महत्व 
हिंदू धर्म में फाल्गुन अमावस्या का काफी ज्यादा महत्व होता है. ऐसा कहा जाता है कि अमावस्या पर पवित्र नदियों में देवी- देवताओं का निवास होता है. ऐसे में इस दिन दिन गंगा, यमुना और सरस्वती में स्नान का विशेष महत्व होता है, जो भी व्यक्ति व्रत रखकर मां सरस्वती की विधिवत पूजा करता है उसके ऊपर मां सरस्वती काफी प्रसन्न होती है. जिन लोगों का पढ़ाई में मन नहीं लगता वो इस दिन मां सरस्वती की पूजा करते हैं तो मां सरस्वती उनपर विशेष कृपा बरसाती हैं. 

(पूजा विधि से जुड़ी हुई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले ज्योतिष के जानकारों की सलाह जरूर लें)

Trending news