Lok Sabha Election 2024: वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का आज आखिरी दिन, जानिए कैसे करे अप्लाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2185498

Lok Sabha Election 2024: वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का आज आखिरी दिन, जानिए कैसे करे अप्लाई

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने का आज आखिरी दिन है. ऐसे में अगर आपने अभी तक अपना नाम लिस्ट मे नहीं जोड़ा है तो तुरंत जोड़ ले. नाम जोड़ने की प्रक्रिया यहां जाने. 

 last day to add your name in voter list

Lok Sabha Election last day to add name in voter list : लोकसभा चुनाव 2024 के वोटिंग लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने का आज यानी 2 अप्रैल को आखिरी दिन है. भोपाल की लोकसभा सीट पर 7 मई को मतदान होना है. राजधानी भोपाल की लोकसभा सीट के कैंडिडेट अपना नामांकन 12 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच में कर सकेंगे. ऐसे में अगर अभी तक आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आज ही नाम जुड़वाएं. क्योंकि आज वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का आखिरी दिन है. जिसका नाम वोटर लिस्ट में नहीं होगा वह मतदान नहीं कर सकेगे. 

12 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच नामांकन भरे जाएंगे
बता दें कि मध्य प्रदेश की आठ लोकसभा सीट भिंड, मुरैना, ग्वालियर ,गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में वोटिंग होनी है. इन लोकसभा सीटों के कैंडिडेट अपना नामांकन 12 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच भर सकेंगे. नामांकन भरने के 10 दिन पहले तक ही वोटरों के नाम वोटर लिस्ट में जोडे़ जाते है. यानि की आज वोटरों के नाम वोटर लिस्ट में जोड़े जाने का आखिरी दिन है.  जिन लोगों का भी नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ा है वो तुरंत अपना नाम जोड़ लें.

वोटर लिस्ट के लिए अप्लाई कैसै करें
अगर अपको वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाना है तो आपको  Voter Helpline Application पोर्टल में अप्लाई करना होगा. पोर्टल खुलने के बाद वोटर लिस्ट मे नाम जुड़वाने के लिए  फोर्म-6 को भरना होगा.  वहीं अगर आपको पता बदलवाना है तो इसके लिए फॅार्म- 8 भरना होगा. इसके अलावा चुनाव से संबंधी किसी भी शिकायत, समस्या या सुझाव के लिए हेल्प लाइन नंबर 1950 पर आप कॉल कर सकते हैं. आप चाहें तो जिला निर्वाचन कार्यालय से संपर्क करके भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

19 अप्रैल से एमपी में चुनाव
मध्य प्रदेश में 29 लोकसभा सीटों पर चार चरणों में वोटिंग होगी. जिसकी शुरुआत 19 अप्रैल से होगी. जबकि देश भर में सात चरणों में चुनाव होगे और उनके रिजल्ट एक साथ 4 जून को आएंगे.

Trending news