MP Lok Sabha Election: 109 साल की बुजुर्ग महिला ने घर बैठे डाला वोट, लोगों से कहा- लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2210534

MP Lok Sabha Election: 109 साल की बुजुर्ग महिला ने घर बैठे डाला वोट, लोगों से कहा- लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी

Home Voting for Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज यानी 19 अप्रैल को शुरू होने जा रहा है. वहीं दूसरे चरण को लेकर  85+ उम्र के मतदाता घर बैठे वोट करने भी लग गए है.

MP Lok Sabha Election: 109 साल की बुजुर्ग महिला ने घर बैठे डाला वोट, लोगों से कहा- लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी

Home Voting for Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के पहले चरण का मतदान आज यानी 19 अप्रैल को शुरू होने जा रहा है. मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छह सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा. जिसमें सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट शामिल है. वहीं दमोह में दूसरे चरण यानी 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे लेकिन यहां निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत 18 तारीख को ही मतदान हो गया है.

दरअसल निर्वाचन आयोग ने 85 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं के लिये होम वोटिंग का प्रावधान रखा है. जिसके तहत मतदान दल ऐसे बुजुर्गों के घर जाकर उनसे वोटिंग करा रहा है. दमोह जिले में 120 मतदान दलों ने इस प्रक्रिया को सम्पन्न कराया और जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में 85 प्लस की वोटिंग कराई गई.

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण में बस्तर में होगी वोटिंग, निर्वाचन आयोग ने तेज की तैयारियां, हेलीकॅाप्टर से भेजा गया मतदान दल

109 उम्र की महिला ने किया मतदान
जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर सुधीर कोचर के मुताबिक इस होम वोटिंग में बुजुर्गों ने काफी रुचि दिखाई जिले के लिए खास बात ये है कि यहां 109 साल की बुजुर्ग महिला ने भी मतदान किया है और लोगों से अपील भी की है कि वो 26 तारीख को वोट डालने जरूर जाएं. 

वहीं कलेक्टर सुधीर कोचर ने ये भी कहा कि 18 तारीख को जो बुजुर्ग मतदान करने से वंचित रह गए है, उनके लिए दोबारा 20 अप्रैल को मतदान दल रवाना होंगे और 85 प्लस के मतदाता मतदान कर सकेंगे.

मध्यप्रदेश में पहले चरण का मतदान आज
जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रथम चरण में होम वोटिंग सुविधा अंतर्गत 85+ उम्र के 5,466 और 40% अधिक दिव्यांगता वाले 2,881 मतदाताओं ने मतदान किया है. इसके अलावा मध्य प्रदेश की 29 में से 6 लोकसभा सीटों पर वोटिंग को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. ईवीएम के साथ मतदान कर्मी अपने पोलिंग बूथ पर पहुंच चुके हैं.

रिपोर्ट- महेंद्र दुबे

Trending news