MP में दोहराया गया 1984 वाला इतिहास, BJP ने क्लीन स्वीप कर बनाया बड़ा रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2280089

MP में दोहराया गया 1984 वाला इतिहास, BJP ने क्लीन स्वीप कर बनाया बड़ा रिकॉर्ड

MP Loksabha chunav Result: मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सभी 29 लोकसभा सीटें जीतकर क्लीन स्वीप कर दिया. इस जीत के साथ ही बीजेपी ने प्रदेश में बड़ा रिकॉर्ड बनाया है.

एमपी में बीजेपी ने जीती सभी 29 लोकसभा सीटें

MP Loksabha Election Result: देशभर में भले ही बीजेपी की रफ्तार में कमी आई हो लेकिन मध्य प्रदेश में कमल की आंधी चली और कांग्रेस उसमें उड़ गई. 2014 में 27 फिर 2019 में 28 के बाद अब 2024 में बीजेपी ने मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटें जीतकर रिकॉर्ड बना दिया है. यह पहला मौका है जब भाजपा ने क्लीन स्वीप किया होगा. बीजेपी ने इस बार 9 नए प्रत्याशी भी उतारे थे, लेकिन वह भी जनता की उम्मीदों पर खरे उतरे और सभी ने शानदार जीत हासिल की है. 

1984 का रिकॉर्ड तोड़ा 

मध्य प्रदेश में किसी भी पार्टी ने राज्य की सभी सीटें 1984 में जीती थी. उस वक्त मध्यप्रदेश अविभाजित था, तब चुनाव में कांग्रेस ने राज्य की सभी 40 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं 40 साल बाद बीजेपी ने कांग्रेस के इसी इतिहास को दौहराते हुए राज्य की सभी 29 सीटों पर जीत हासिल की है. 26 सालों से कांग्रेस का मजबूत गढ़ रहा छिंदवाड़ा भी इस बार बीजेपी की आंधी में भेद गया. जहां बीजेपी के विवेक बंटी साहू ने कांग्रेस के नकुलनाथ को चुनाव हरा दिया. 

मोदी के मंत्रियों का जलवा 

मध्य प्रदेश से मोदी सरकार में शामिल तीन केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, डॉ. वीरेंद्र खटीक और फग्गन सिंह कुलस्ते ने भी अपनी सीटों पर शानदार जीत हासिल की है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपनी परंपरागत गुना लोकसभा सीट से 5 लाख 40 हजार 929 वोटों से बड़ी जीत हासिल की. वहीं टीकमगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी के डॉ. वीरेंद्र खटीक ने 4 लाख 33 हजार 312 वोटों से लगातार चौथी बार इस सीट से जीत हासिल की है. इसी तरह फग्गन सिंह कुलस्ते ने मंडला लोकसभा सीट से 1 लाख 38 हजार 46 वोटों से जीत हासिल की है. कुलस्ते आठवीं बार मंडला लोकसभा सीट से सांसद चुने गए हैं. 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh Lok Sabha Chunav: रायपुर में मंत्री बृजमोहन जीते, राजनांदगांव से हारे बघेल, जानें छत्तीसगढ़ की सभी सीटों के रिजल्ट

इंदौर में सबसे बड़ी जीत 

29 सीटें जीतने के साथ-साथ मध्य प्रदेश में बीजेपी के प्रत्याशी ने देश में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड भी बनाया. बीजेपी के प्रत्याशी शंकर लालवानी ने 11 लाख 75 हजार 92 वोटों से चुनाव जीतकर सबको हैरान कर दिया. शंकर लालवानी को इस सीट पर 12 लाख से भी ज्यादा वोट मिले हैं. 2019 में भी उन्होंने पांच लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी. 

कांग्रेस के सभी दिग्गज हारे 

मध्य प्रदेश में कांग्रेस पूरी तरह से चुनाव में फेल रही, कांग्रेस के सभी दिग्गज नेता चुनाव हार गए. पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह 33 साल बाद राजगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़े थे. लेकिन वह बीजेपी के रोडमल नागर से 1 लाख 40 हजार 89 वोटों से चुनाव हार गए. इसी तरह रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया भी बीजेपी प्रत्याशी अनीता नागर सिंह चौहान से 2 लाख 7 हजार 233 वोटों से चुनाव हार गए. जबकि कांग्रेस के एकमात्र सांसद नकुलनाथ भी छिंदवाड़ा सीट से 1 लाख 13 हजार 618 वोटों से चुनाव हारे हैं. कांग्रेस की हार का सबसे कम अंतर मुरैना सीट पर रहा. मुरैना में बीजेपी प्रत्याशी शिवमंगल सिंह तोमर ने कांग्रेस प्रत्याशी सत्यपाल सिंह सिकरवार को 5 लाख 25 हजार 30 वोटों से चुनाव हराया था. इस सीट पर कांग्रेस की हार का अंतर सबसे कम रहा है. 

बीजेपी का वोट शेयर भी बढ़ा 

मध्य प्रदेश में बीजेपी के वोट शेयर में भी उछाल देखा गया. बीजेपी को मध्य प्रदेश में 59.27 प्रतिशत वोट मिल, जबकि कांग्रेस को 32.44 प्रतिशत वोट मिले. यानि दोनों पार्टियों में वोट शेयर का अंतर करीब 27 प्रतिशत रहा. वहीं बसपा ने भी प्रदेश में 3.28 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं. जबकि नोटा का नोट शेयर 1.41 प्रतिशत रहा. 

ये भी पढ़ेंः MP Lok Sabha Chunav: मध्य प्रदेश में BJP की आंधी में उड़ गई कांग्रेस, जानिए सभी 29 विजेताओं के नाम​ 

Trending news