Lok Sabha Election: BJP का 'संकल्प पत्र' जारी, गरीबों और महिलाओं के लिए कई वादे, MP में कब-कहां होगी वोटिंग?
Advertisement

Lok Sabha Election: BJP का 'संकल्प पत्र' जारी, गरीबों और महिलाओं के लिए कई वादे, MP में कब-कहां होगी वोटिंग?

Madhya Pradesh News: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है. भाजपा ने इसे 'भाजपा का संकल्प-मोदी की गारंटी' नाम दिया, जिसे दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया.

Lok Sabha Election: BJP का 'संकल्प पत्र' जारी, गरीबों और महिलाओं के लिए कई वादे, MP में कब-कहां होगी वोटिंग?

MP Lok Sabha Election: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए अपना संकल्प पत्र ( BJP Manifesto) जारी कर दिया है.  यह संकल्प पत्र दिल्ली स्थित भाजपा दफ्तर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने जारी किया. इस मेनिफेस्टो को 'भाजपा का संकल्प-मोदी की गारंटी' नाम दिया गया है. खास बात यह है कि संकल्प पत्र की पहली कॉपी सरकारी योजनाओं को लाभ उठाने वाले छत्तीसगढ़, गुजरात और  हरियाणा से आए तीन लोगों को दी गईं. इस दौरान पीएम मोदी के साथ भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद थीं.

मेनिफेस्टो जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र में सरकार बनने के बाद पूरे देश में समान नागरिक संहिता (UCC) लागू करेगी.  पार्टी का 'संकल्प पत्र' विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभों युवा, महिला, गरीब और किसान को सशक्त बनाएगा. 

संकल्प पत्र के 10 बड़े वादे

1.70 वर्ष से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा. 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिलेगा.
2. पूरे देश में एक देश एक कानून की तर्ज पर समान नागरिक संहिता को लागू किया जाएगा.
3. वन नेशन और वन इलेक्शन की नीति लागू की जाएगा.
4. 2029 तक गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना चलाई जाएगी.
5. पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए कानून बनाया जाएगा.
6. 3 करोड़ परिवारों को मुफ्त घर दिया जाएगा.
7. फसलों की MSP में बढ़ोतरी और किसान सम्मान निधि योजना जारी रहेगी.
7. मुद्रा योजना के तहत लोन की राशि बढ़ाकर 20 लाख किया जाएगा.
8. महाराष्ट्र-गुजरात के साथ-साथ अन्य राज्यों में भी बुलेट ट्रेन योजना का विस्तार.
10. CAA के तहत लोगों को नागरिकता दी जाएगी.
 
क्या बोले CM यादव
बीजेपी की ओर से घोषणा पत्र 'संकल्प पत्र' जारी करने पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, "आज डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर हम अपना संकल्प पत्र जारी किए हैं और देश के सामने अपनी बात रखी है जिसके लिए मैं बीजेपी अध्यक्ष और प्रदेश अध्यक्ष को बधाई देना चाहूंगा. हम कोई संकल्प लेते हैं तो उसे लागू भी करते हैं.

विकसित भारत का संकल्प पत्र: डिप्टी सीएम अरुण साव
छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम अरुण साव ने कहा- भाजपा का संकल्प पत्र विकसित भारत के निर्माण का संकल्प पत्र है. एक आत्मनिर्भर, एक सशक्त भारत, एक समृद्ध भारत का संकल्प पत्र. सबका साथ, सबका विकास सबका विश्वास का संकल्प पत्र है. नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 सालों में देश में विश्वसनीयता बनाई. देश के लोगों के जीवन को सुलभ बनाया. देश के लोगों के जीवन में परिवर्तन लाया. देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया. देश की आंतरिक और बाह्य रूप से सुरक्षित किया तो यह निश्चित ही भारत का संकल्प पत्र है. अबकी बार 400 पार का नारा भी धरातल पर आने वाला है.

MP में कब-कहां होगी वोटिंग?
 मध्य प्रदेश में 4 चरणों में वोटिंग होगी. 19 अप्रैल को सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट एवं छिंदवाड़ा में वोटिंग होगी. 26 अप्रैल को टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में मतदान होगा. 7 मई को मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल एवं राजगढ़ लोकसभा सीट के लिए वोट डाले जाएंगे. 13 मई को देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन एवं खंडवा लोकसभा सीट के लिए वोटिंग होगी. 

Trending news