MP की आदिवासी सीटों पर राहुल गांधी की नजर, 2009 वाला जादू फिर दोहराना चाहती है कांग्रेस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2193983

MP की आदिवासी सीटों पर राहुल गांधी की नजर, 2009 वाला जादू फिर दोहराना चाहती है कांग्रेस

Rahul Gandhi In MP: कांग्रेस नेता राहुल गांधी 8 अप्रैल को मध्यप्रदेश के दौरे पर रहेंगे. लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर शहडोल लोकसभा सीट और मंडला लोकसभा सीट पर वोटर्स को साधने के वो दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे. 

MP की आदिवासी सीटों पर राहुल गांधी की नजर, 2009 वाला जादू फिर दोहराना चाहती है कांग्रेस

Rahul Gandhi In MP: लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है. पहले चरण में जहां पर लोकसभा चुनाव होना है, उन सीटों पर सभी पार्टियों ने तैयारी तेज कर दी है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जबलपुर में कल भव्य रोड शो कर चुके हैं, अब बारी राहुल गांधी है. राहुल गांधी 8 अप्रैल को मध्यप्रदेश के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वो मंडला और शहडोल लोकसभा सीट पर प्रचार करेंगे. हालांकि राहुल गांधी से पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शहडोल में जनसभा को संबोधित कर चुके हैं. 

बता दें कि मंडला से कांग्रेस विधायक ओमकार सिंह मरकाम और शहडोल से विधायक फुंदेलाल सिंह मार्कों चुनाव लड़ रहे हैं.

आदिवासी सीटों पर राहुल गांधी का फोकस
बता दें कि राहुल गांधी मंडला लोकसभा सीट के सिवनी जिले की केवलारी विधानसभा के घंसौर और शहडोल के बाणगंगा मेला मैदान पर एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इन दोनों जगहों पर राहुल गांधी आदिवासी वोटों पर अपना दावा मजबूत करने की कोशिश करेंगे. राहुल गांधी की जनसभा से आदिवासी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस को इस समय बड़ी उम्मीद है.

PM Modi Bastar Visit: PM मोदी बस्तर से करेंगे चुनावी शंखनाद, सभा के लिए आखिर क्यों चुना गया छोटा सा गांव?

वहीं देखा जाए तो कांग्रेस आदिवासी सीटों पर इस समय ज्यादा फोकस कर रही है. यही वजह है कि राहुल गांधी खुद जनसभा को संबोधित करने पहुंच रहे हैं. गौरतलब है कि 2023 विधासनभा चुनाव में 22 आदिवासी सीटों पर कांग्रेस को जीत की संजीवनी मिली हैं, वहीं बीजेपी ने 24 सीटों पर जीत दर्ज की है. यही वजह है कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव में अपने परंपरागत वोटर्स को लुभाने के लिए मेहनत कर रहे हैं. वहीं पिछले लोकसभा चुनाव 2019 की बात करे तो प्रदेश की 29 में से सिर्फ एक सीट पर कांग्रेस को जीत मिल सकी थी.

जीत दोहराना चाहेगी कांग्रेस
कांग्रेस इस समय शहडोल, मंडला, बैतूल, खरगोन, रतलाम-झाबुआ, धार इन सीटों पर खासा नजर रख रही है. वहीं राहुल जिस लोकसभा सीट पर आ रहे हैं, उस सीट के परिणमों की बात करें तो 2009 में कांग्रेस ने शहडोल लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी, वहीं मंडला लोकसभा सीट पर भी कांग्रेस को 2009 में ही आखिरी जीत मिल सकी थी. 

गौरतलब है कि इस समय बीजेपी 29 में से 29 सीटों पर जीतने का दावा इस समय कर रही है, वहीं कांग्रेस इस समय आदिवासी वोटर्स के सहारे एमपी में कुछ सीटों पर सेंध लगाने की तैयारी में है. यही वजह है कि राहुल गांधी मंडला और शहडोल जैसी आदिवासी सीटों पर बड़ी जनसभा करने जा रहे हैं. कांग्रेसियों को इस समय राहुल गांधी से बड़ी उम्मीद हैं कि वो कुछ कमाल कर सकते हैं.

Trending news