Chhattisgarh News: 7 घंटे में 100 करोड़ की चपत, पटाखों की तरह फटे ट्रांसफार्मर, आग का भयानक मंजर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2191719

Chhattisgarh News: 7 घंटे में 100 करोड़ की चपत, पटाखों की तरह फटे ट्रांसफार्मर, आग का भयानक मंजर

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को गुढ़ियारी विद्युत सबडिवीजन में लगी भीषण आग से 100 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया. घटना में 4000 ट्रांसफार्मर जलकर बर्बाद हो गए. 7 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद फायर बिग्रेड की टीम ने आग पर काबू पाया. 

Chhattisgarh News: 7 घंटे में 100 करोड़ की चपत, पटाखों की तरह फटे ट्रांसफार्मर, आग का भयानक मंजर

Raipur News: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को गुढ़ियारी स्थित विद्युत सबडिवीजन में लगी भयानक आग से बिजली विभाग में 100 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. 7 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. बताया जा रहा है कि आग की वजह से गोदाम में रखे 4 हजार से ज्यादा ट्रांसफार्मर जल गए. इसके अलावा पावर आयल, तार और हजारों मीटर भी जलकर राख हो गए.

शुक्रवार दोपहर करीब 1 बजे बिजली विभाग के ट्रांसफॉर्मर गोदाम में लगी आग बुझाने के लिए 25 से 30 सदस्यों की SDRF की टीम घटनास्थल पहुंची थी. रायपुर जिले सहित दुर्ग से भी 40-50 दमकल की गाड़ियां बुलानी पड़ी थीं. बताया जा रहा है कि अभी बड़े बड़े ट्रांसफार्मर को जेसीबी गाड़ियों से पलटी करके पानी से भिगाया जा रहा है. एसडीआरएफ, जिला प्रशासन कलेक्टर, एसडीएम, पुलिस एएसपी लखन पटले सहित बड़ी संख्या में अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें- पटाखे की तरह फटे ट्रांसफार्मर! 11 घंटे से धधक रहा गोदाम, CM साय ने किया मुआयना

ट्रांसफार्मर में शॉर्ट-सर्किट से लगी आग 
मामला गुढ़ियारी थाना क्षेत्र का है. बिजली विभाग के सब डिवीजन में रखें ट्रांसफार्मरों में शॉर्ट-सर्किट की वजह से भीषण आग लग गई थी. आग ने कुछ ही देरी में आग विकराल रूप धारण कर लिया. आलम यह था कि गोदाम में रखे ट्रांसफार्मर एक-एक करके पटाखों की तरह फटते गए. आसमान में काले धुंए का विशाल गुब्बारा बन गया. वहां मौजूद लोगों में अफरा-तफरी मच गई है. आसमान में धुंए के कारण काफी दूर तक सिर्फ बादल छा गए. 

100 कड़ोर का सामान आग खाक 
जानकारी के मुताबिक, गोदाम में लगभग 6000 ट्रांसफार्मर रखे हुए थे, जिसमें से 4000 ट्रांसफार्मर जलकर खराब हो गए. ट्रांसफार्मर के अलावा पावर आयल, तार और मीटर भी वहां रखे हुए थे जो की जलकर राख हो गए है. अनुमान लगाया जा रहा है कि आग में करीब 100 करोड़ का सामान जला है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने घटनास्थल से 3 किलोमीटर तक इलाके को खाली करवा दिया था. साथ ही रास्तों को भी ब्लॉक करवा दिया.

मेंटेनेंस कार्य हो सकता है प्रभावित
विद्युत सबडिवीजन में आग से करोड़ों रुपये के ट्रांसफार्मर और मीटर समेत जरूर सामान जलकर नष्ट हो गया है. ऐसे में राजधानी में अगले कुछ दिनों तक बिजली मेंटेनेंस का कार्य प्रभावित हो सकता है. इधर, रायपुर कलेक्टर गौरव कुमार सिंह शनिवार सुबह घटना स्थल पहुंचे. उन्होंने हादसे में प्रभावित परिवारों से मुलाकात की. इसके बाद कलेक्टर ने 40 परिवारों को 3 लाख 60 हज़ार रुपए की राहत राशि दी.

रिपोर्ट: राजेश निलशाद, रायपुर

Trending news