पहले चरण में MP की दो लोकसभा सीटों पर एक ही नाम के 2 प्रत्याशी, रोचक हुआ चुनावी मुकाबला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2183991

पहले चरण में MP की दो लोकसभा सीटों पर एक ही नाम के 2 प्रत्याशी, रोचक हुआ चुनावी मुकाबला

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 6 सीटों पर मतदान होगा, लेकिन इनमें से 2 सीटों पर इस बार एक ही नाम के दो प्रत्याशी मैदान में हैं, जिससे मुकाबला दिलचस्प रखा है. 

एक नाम के दो प्रत्याशी

Lok Sabha Chunav: कहावत है नाम में क्या रखा है. लेकिन हकीकत में पूरा खेल तो नाम का ही होता है. मध्य प्रदेश में पहले चरण की 6 लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कुल 88 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन महाकौशल अंचल की दो 2 लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जिन पर एक ही नाम के दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिससे मुकाबला मजेदार हो सकता है, जहां वोटिंग के दौरान चुनाव चिन्ह अहम फैक्टर साबित होगा. 

जबलपुर में दिनेश VS दिनेश 

जबलपुर लोकसभा सीट पर इस बार कुल 19 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. लेकिन दो उम्मीदवार 'हम नाम' है, यानि एक ही नाम के दो प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं, जिससे यहां मुकाबला रोचक हो गया है. जबलपुर में कांग्रेस ने दिनेश यादव को टिकट दिया है, जबकि दिनेश यादव नाम के एक निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव में हैं, जिससे जबलपुर में दिनेश यादव VS दिनेश यादव मुकाबला भी नजर आ रहा है. वहीं बीजेपी की तरफ से जबलपुर में आशीष दुबे चुनाव लड़ रहे हैं. 

छिंदवाड़ा में बंटी VS बंटी 

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट इस बार मध्य प्रदेश में सबसे हाईप्रोफाइल सीट मानी जा रही है, क्योंकि कांग्रेस पहली बार अपने गढ़ में सबसे ज्यादा चुनौती का सामना कर रही है तो वहीं बीजेपी इस बार यहां पूरा जोर लगा रही है. छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर इस बार कुल 15 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से दो प्रत्याशी एक नाम के हैं, एक तरफ बीजेपी के बंटी साहू हैं तो दूसरी तरफ राष्ट्रीय समर्पण पार्टी के प्रत्याशी प्रकाश बंटी हैं. जिससे छिंदवाड़ा में बंटी VS बंटी का मुकाबला दिख रहा है. कांग्रेस की तरफ से यहां नकुलनाथ प्रत्याशी हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP में 9 से बढ़कर 12 हुए BJP के महापौर, अब तक इन शहरों के मेयर बदल चुके हैं पाला

चुनाव चिन्ह अहम फैक्टर 

अब इसे चुनावी पैंतरा कहा जाए या फिर संयोग. लेकिन एक ही नाम के दो प्रत्याशी आने से मुकाबला रोचक जरूर दिखता है. खास बात यह है कि अब वोटिंग के दौरान चुनाव चिन्ह अहम होगा, क्योंकि अगर चुनाव चिन्ह में मतदाता चूकता है तो फिर किसी भी प्रत्याशी को फायदा मिल सकता है. हालांकि राजनीतिक जानकारों का कहना है कि एक ही नाम के दो प्रत्याशी होने से ज्यादा अंतर नहीं पड़ता है, क्योंकि मतदाता भी अब समझदार है, लेकिन जहां मुकाबला कड़ा होता है वह यह अंतर पैदा कर सकता है. इसलिए अक्सर कई सीटों पर एक ही नाम के दो प्रत्याशी खड़े कर दिए जाते हैं. 

19 अप्रैल को होगी वोटिंग 

मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को वोटिंग होगी, जिसमें छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, शहडोल और सीधी सीट शामिल है. ऐसे में यहां सभी प्रत्याशियों ने प्रचार तेज कर दिया है. 

ये भी पढ़ेंः MP में 9 से बढ़कर 12 हुए BJP के महापौर, अब तक इन शहरों के मेयर बदल चुके हैं पाला

Trending news