जरूरी खबरः अगर आपके शरीर में भी हैं ये परेशानी तो किडनी के डॉक्टर से जल्द मिलें

आज हम यहां कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिनसे अगर आप भी परेशान हैं तो आपको किडनी की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको तुरंत किडनी के डॉक्टर से मिलने की जरूरत पड़ सकती है. 

जरूरी खबरः अगर आपके शरीर में भी हैं ये परेशानी तो किडनी के डॉक्टर से जल्द मिलें
फाइल फोटो.

नई दिल्लीः  किडनी हमारे शरीर के लिए बेहद अहम है. शरीर से जितने भी टॉक्सिक पदार्थ होते हैं, वो किडनी की ही मदद से शरीर से बाहर निकलते हैं और हम स्वस्थ रहते हैं. लेकिन आज हम यहां कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिनसे अगर आप भी परेशान हैं तो आपको किडनी की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको तुरंत किडनी के डॉक्टर से मिलने की जरूरत पड़ सकती है. तो आइए जानते हैं कि कौन सी हैं वो बातें, जो बताती हैं कि हमारी किडनी में समस्या है. 

नींद की समस्या 
किडनी का काम हमारे शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालना है. एक तरह से यह हमारे शरीर का कूड़ा घर, जहां से सारे हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं. लेकिन अगर किडनी ठीक से काम नहीं करेगी तो टॉक्सिक पदार्थ हमारे शरीर में ही रहेंगे और हमारे ब्लड में मिलकर शरीर के लिए परेशानी खड़ी करेंगे. इसका सबसे पहले असर हमारी नींद पर पड़ेगा. इसलिए अगर आप बहुत ज्यादा चाय-कॉफी नहीं पी रहे हैं तो आपको नींद नहीं आने की समस्या को इग्नोर नहीं करना चाहिए. 

सिरदर्द, कमजोरी और चक्कर आना
हमारे शरीर में जो लाल रक्त कणिकाएं होती हैं, वो हमारे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई करती हैं. लेकिन अगर लाल रक्त कणिकाओं की संख्या कम होगी तो हमारे शरीर में ऑक्सीजन भी कम पहुंचेगी और हम कमजोर, चक्कर आने और सिरदर्द की समस्या से परेशान होंगे. बता दें कि लाल रक्त कणिकाओं को बनाने में एक ईपीओ नामक हार्मोन बेहद जरूरी होता है. यह हार्मोन हमारी किडनी में ही बनता है. ऐसे में अगर आपको उक्त समस्या हो रही है तो आपको एक बार किडनी के डॉक्टर से मिल लेना चाहिए. 

रूखी त्वचा
हमारे शरीर में किडनी बल्ड में पानी का संतुलन बनाए रखती है. ऐसे में अगर आपको रूखी त्वचा और उसमे खुजली की समस्या हो रही है तो हो सकता है कि आपकी किडनी बॉडी में पानी के बैलेंस को मेंटेन नहीं कर पा रही है. इसलिए अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान दिखे और उसमें खुजली हो तो किडनी के डॉक्टर से सलाह लेने में ही भलाई है. 

मुंह से दुर्गंध आना
अगर आपके मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है या फिर आपके मुंह में अजीब सा टेस्ट आता है तो भी आपको किडनी की समस्या हो सकती है. दरअसल किडनी में दिक्कत होने पर हमारे ब्लड में हानिकारक तत्वों की मात्रा काफी ज्यादा हो जाती है. जिसके चलते हमारा टेस्ट बिगड़ जाता है और मुंह से बदबू भी आने लगती है. 

सांस का जल्दी फूलना
जैसे कि ऊपर बताया गया है कि किडनी में समस्या होने पर हमारे ब्लड में लाल रक्त कणिकाएं (RBC) की मात्रा कम होती है. इसके चलते शरीर में ऑक्सीजन भी कम पहुंचती है. ऐसे में मरीज की सांस जल्दी फूलने लगती है. तो अगर आपको भी ये समस्याएं हैं तो डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. 

घुटनों, पैरों और हाथों में सूजन होना
किडनी में समस्या होने पर हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है. जब अतिरिक्त सोडियम शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो बॉडी उसे वापस सोखने लगती है, इससे हमारे घुटनों, पैरों और हाथों में सूजन की समस्या हो जाती है. इसलिए इस समस्या को भी नजरअंदाज ना करें.