close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

MP: कान्हा नेशनल पार्क में बाघ ने की बाघिन की हत्या, चबा-चबा कर खा गया शव

प्रबंधन की मानें तो कान्हा नेशनल पार्क में आए दिन बाघों के बीच लड़ाई होती रहती है, लेकिन इस तरह से एक बाघ के बाघिन को मार कर खा जाने का यह मामला काफी गंभीर है.

MP: कान्हा नेशनल पार्क में बाघ ने की बाघिन की हत्या, चबा-चबा कर खा गया शव
कान्हा नेशनल पार्क में बाघिन की मौत

भोपालः मध्य प्रदेश के कान्हा नेशनल पार्क से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है, जहां एक बाघ ने पहले तो बाघिन की हत्या कर दी और फिर उसके शव को चबा-चबा कर खा गया. बता दें बाघ या बाघिन के शावकों को मारने और उनके शव को खाने की घटना काफी बार सुनने में आ चुकी है, लेकिन यह बहुत कम ही हुआ है जब एक बाघ ने बाघिन की हत्या की हो और फिर उसके शव को इस तरह से खा लिया हो. विशेषज्ञों की मानें तो आम तौर पर बाघ छोटे शावकों का ही शिकार करते हैं, ऐसा कम ही देखने को मिलता है जब एक बाघ अपने ही बराबर के किसी बाघ या बाघिन का शिकार किया हो.

महाराष्ट्रः पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ बाघिन अवनी की मौत का खुलासा

वहीं बाघिन की मौत की खबर सामने आने पर जब कान्हा नेशनल पार्क के प्रबंधन से इसके बारे में पूछा गया तो प्रबंधन का कहना था कि यह वर्चस्व की आपसी लड़ाई का नतीजा हो सकता है. बता दें प्रबंधन को इस 2 साल की बाघिन का शव शनिवार को पेट्रोलिंग के दौरान मिला था, जहां बाघिन का शव कई टुकड़ों में यहां-वहां फैला हुआ था. बाघिन के शव को देखकर साफ पता चल रहा है कि किसी दूसरे बाघ ने बाघिन का शिकार किया है और फिर उसे खा गया.

जंगलों और जानवरों से है प्यार तो इंडिया के ये वाइल्डलाइफ डेस्टीनेशन हैं बेस्ट

प्रारंभिक तौर पर प्रबंधन और डॉक्टर्स इसे बाघ का ही हमला बता रहे थे, जिसमें कहा जा रहा था कि बाघिन का शिकार नहीं हुआ है और न ही इसे भूख मिटाने के लिए खाया गया है, बल्कि यह गुस्से का शिकार हुई है. बता दें पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि हुई है कि बाघिन का शिकार किसी बाघ ने ही किया है. वहीं प्रबंधन की मानें तो कान्हा नेशनल पार्क में आए दिन बाघों के बीच लड़ाई होती रहती है, लेकिन इस तरह से एक बाघ के बाघिन को मार कर खा जाने का यह मामला काफी गंभीर है.