गोमूत्र से बने फिनायल से चमकेंगे MP के सरकारी दफ्तर, कांग्रेस बोली- एक कंपनी को फायदा पहुंचाना चाहती है सरकार
Advertisement

गोमूत्र से बने फिनायल से चमकेंगे MP के सरकारी दफ्तर, कांग्रेस बोली- एक कंपनी को फायदा पहुंचाना चाहती है सरकार

 कांग्रेस का आरोप है कि शिवराज सरकार गो-फिनायल की आड़ में किसी एक निजी कंपनी को फायदा पहुंचाना चाहती है. कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने कहा कि सरकार पतंजलि को लाभ पहुंचाने के लिए यह आदेश लेकर आई है.

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: भोपाल: मध्य प्रदेश के सरकारी दफ्तरों में अब नामी कंपनियों के बजाय गो-फिनायल (Cow Urine Phenyl) का इस्तेमाल होगा. यानी शासकीय दफ्तर केमिकल युक्त फिनायल की जगह गोमूत्र (Cow Urine) से बने गो-फिनायल से साफ होंगे. सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में विभाग प्रमुखों को आदेश जारी कर दिया है. आदेश में पंचायतों से लेकर मंत्रालय स्तर तक के सरकारी दफ्तरों में गो-फिनायल का इस्तेमाल करने की बात कही गई है. शिवराज सरकार के इस फैसले को गो-संवर्धन और गो-संरक्षण के क्षेत्र में बड़ा कदम माना जा रहा है.

विधायक रामबाई ने दी थी 10वीं की परीक्षा, इस विषय में हुईं फेल, अब देंगी सप्लीमेंट्री एग्जाम

गो-फिनायल की आड़ में पतंजलि को फायदा पहुंचाना चाहती है सरकार: कांग्रेस
हालांकि इस आदेश के बाद राज्य में सियासत शुरू हो गई है. कांग्रेस का आरोप है कि शिवराज सरकार गो-फिनायल की आड़ में किसी एक निजी कंपनी को फायदा पहुंचाना चाहती है. कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने कहा कि सरकार पतंजलि को लाभ पहुंचाने के लिए यह आदेश लेकर आई है. गो-फिनायल की आड़ में शिवराज सरकार बड़ा भ्रष्टाचार करने जा रही है. कांग्रेस विधायक ने मांग की कि अगर शिवराज सरकार को गो-फिनायल का इस्तेमाल करना ही है तो कमलनाथ सरकार के समय जो गोशालाएं बनाई गई हैं उन्हें गो-फिनायल के प्रॉडक्शन का ठेका दिया जाए.

''पकड़'' भाग निकली सोते रहे किडनैपर, कैसे बच निकले झांसी के डॉक्टर, जानिए पूरी कहानी

कांग्रेस सरकार ने जो गंदगी फैलाई गो-फिनायल से होगी उसकी सफाई: भाजपा
कांग्रेस के इन आरोपों पर भाजपा ने पलटवार किया है. पार्टी के प्रदेश मंत्री और प्रवक्ता राहुल कोठारी का कहना है कि कांग्रेस सरकार ने जिस तरीके से 15 महीने में भ्रष्टाचार की गंदगी सरकारी दफ्तरों में फैलाई थी, उसको साफ करने के लिए और कांग्रेस की मानसिकता को दुरुस्त करने के लिए गो-फिनायल से सफाई बहुत आवश्यक है. राहुल कोठारी ने कहा कि कांग्रेस अपने कार्यकाल में गायों के लिए कुछ कर तो नहीं सकी लेकिन गोमाता को लेकर राजनीति करने में लगी हुई है. उन्होंने कहा कि यह अभियान गो माता की समृद्धि और स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन के लिए बेहद आवश्यक है.

 

नौकरीः विश्व भारती, शांतिनिकेतन में निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन, जानिए पूरी जानकारी

क्या है गोमूत्र  फिनायल?
गाय के मूत्र एक असरदार कीटाणुनाशक माना जाता रहा है. इससे फिनायल बनाने की पहल कुछ स्थानों पर शुरू हुई है. गोमूत्र  में पाइन ऑयल, पानी, सिट्रोनेला और कृत्रिम सुगंधित पदार्थ मिलाकर एक मशीन में मिक्‍स किया जाता है. 100 लीटर फिनायल बनाने के लिए करीब 70 लीटर गोमूत्र  का इस्‍तेमाल होता है. गोमूत्र  से एक लीटर फिनायल बनाने में 25 रुपये का खर्च आता है. बाजार में इसकी कीमत 30 रुपए प्रति लीटर है. पतंजलि गो-त्र से बना फिनायल बेच रही है. कई अन्य छोटी कंपनियां गोमूत्र  फिनायल का प्रॉडक्शन कर रही हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news