हरियाणा में CM मोहन को फिर मिली बड़ी जिम्मेदारी, अमित शाह के साथ चुनेंगे मुख्यमंत्री
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2471241

हरियाणा में CM मोहन को फिर मिली बड़ी जिम्मेदारी, अमित शाह के साथ चुनेंगे मुख्यमंत्री

CM Mohan Yadav: सीएम मोहन यादव को हरियाणा में एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी मिली है. वह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ विधायक दल के नेता का चुनाव करवाएंगे. 

सीएम मोहन यादव को बनाया हरियाणा का पर्यवेक्षक

हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड जीत मिलने के बाद अब नयी सरकार के गठन की तैयारियां तेज हो गई हैं. बीजेपी ने चुनाव में प्रचार के दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को हरियाणा भेजा था, जबकि अब नतीजे आने के बाद एक बार फिर उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी है. भाजपा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को हरियाणा राज्य का पर्यवेक्षक नियुक्त किया. यह दोनों नेता विधायक दल की बैठक में भाग लेंगे और हरियाणा में विधायक दल का नेता चुनेंगे. 

बीजेपी ने बुलाई विधायक दल की बैठक 

दरअसल, हरियाणा में बीजेपी ने विधायक दल की मीटिंग बुलाई है, जिसमें विधायक दल का नेता चुना जाएगा. अमित शाह और मोहन यादव इस बैठक में बतौर पर्यवेक्षक शामिल होंगे. दोनों नेता विधायक दल के नेता की चुनाव करवाएंगे. बीजेपी ने हरियाणा का विधानसभा चुनाव सीएम नायब सैनी के नेतृत्व में लड़ा था. ऐसे में उनके ही फिर से सीएम बनने की संभावना है. मोहन यादव को पहली बार बीजेपी ने चुनाव के बाद किसी का राज्य का पर्यवेक्षक बनाया है. इससे पहले उन्होंने हरियाणा में बीजेपी प्रत्याशियों के समर्थन में जमकर प्रचार भी किया था. 

fallback

ये भी पढे़ंः MP में अपने ही विधायकों से चर्चा करेगा BJP का संगठन, इन MLA ने खोला है मोर्चा

बता दें कि हरियाणा में बीजेपी को लगातार तीसरी बार बड़ी जीत मिली है. भाजपा ने हरियाणा की 90 में से 48 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस को महज 37 सीटें मिली है. इसके अलावा दो सीटें इनेलो-बसपा गठबंधन को मिली हैं, तीन सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते थे. इन तीनों निर्दलीय विधायकों ने भी भाजपा को समर्थन किया है. ऐसे में बीजेपी के विधायकों की संख्या सदन में 51 हो गई है. 

मनोहर लाल खट्‌टर बने थे एमपी के पर्यवेक्षक

खास बात यह है कि 2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को शानदार जीत मिली थी, जिसके बाद बीजेपी ने हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्‌टर को मध्य प्रदेश का केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाकर भेजा था. उनके साथ डॉ. के. लक्ष्मण और आशा लाकड़ा भी पर्यवेक्षक थे. जहां मध्य प्रदेश में बीजेपी विधायक दल की बैठक में मनोहर लाल खट्‌टर ने ही विधायकों से चर्चा के बाद डॉ. मोहन यादव का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए आगे बढ़ाया था. अब हरियाणा में विधानसभा चुनाव के बाद सीएम मोहन यादव को हरियाणा का मुख्यमंत्री चुनने के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है. 

इन सीटों पर सीएम मोहन ने किया था प्रचार 

हरियाणा विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान सीएम मोहन यादव ने जमकर प्रचार किया था. उन्होंने अहीरवाल बेल्ट में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जमकर प्रचार किया था. सीएम मोहन ने पांच विधानसभा सीटों पर प्रचार किया था, जिसमें से चार सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी जीते थे. मोहन यादव ने दादरी, भिवानी, तोशाम, बवानी खेड़ा और झज्जर में जनसभाएं और रोड शो किए थे. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा था. वहीं बीजेपी की जीत के बाद भी वह खुश नजर आए थे और उन्होंने हरियाणा की हार को राहुल गांधी की हार बताया था. जबकि अब बीजेपी ने उन्हें पार्टी का पर्यवेक्षक बनाकर हरियाणा में विधायक दल का नेता चुनने भेज रही है. 

ये भी पढ़ेंः MP उपचुनाव: विजयपुर-बुधनी में डेरा जमाएंगे कांग्रेस के दिग्गज, मजबूत केंडिडेट की खोज

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news