MP Daily Current Affairs 14 August 2022: ये हैं 14 अगस्त के करेंट अफेयर्स के इम्पोर्टेन्ट क्वेश्चन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1301605

MP Daily Current Affairs 14 August 2022: ये हैं 14 अगस्त के करेंट अफेयर्स के इम्पोर्टेन्ट क्वेश्चन

Madhya Pradesh today Current Affairs Daily Quiz: देश दुनिया से कनेक्ट होने और कॉम्पिटेटिव एक्जाम में अच्छा स्कोर करने के लिए पढ़िए 14 अगस्त 2022 के इंपोर्टेंट करंट अफेयर्स के प्रश्न.

MP Daily Current Affairs 14 August  2022

MP Daily Current Affairs 14 August  2022:  आप तो जानते हैं कि आज के कंपटीशन के जमाने में सरकारी नौकरी पाना कितना कठिन होता है .एग्जाम में एक नंबर की भी बहुत ज्यादा वैल्यू होती है और एक नंबर ना लाने कारण कई लोग एग्जाम को क्रैक नहीं कर पाते. खासकर करंट अफेयर्स से रिलेटेड सवाल कॉम्पिटेटिव एक्जाम में बहुत सारे पूछे जाते हैं. इसलिए इनको मिस करने की तो आप सोच भी नहीं सकते इसलिए हम आपको डेली करंट अफेयर्स बताते हैं.

1.हाल ही में नीति आयोग ने गारबेज सेपरेटर परियोजना के तहत चयनित 30 सर्वश्रेष्ठ प्रोजेक्ट में मध्य प्रदेश की दो लड़कियों के नाम का चयन किया गया है?
उत्तर: प्रज्ञा और प्राची

2.हाल ही में इटली में आयोजित सातवीं विश्व युवा प्रतियोगिता में खरगोन जिले के किन दो खिलाड़ियों ने सेतु प्रतियोगिता में रजत पदक प्राप्त कर तिरंगा फहराया?
उत्तर: विधा पटेल और कल्पना गुर्जर

3.प्रोजेक्ट चीता प्रोजेक्ट के तहत 8 से 10 चीतों को उनके मूल नामीबिया/दक्षिण अफ्रीका से मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में बसाया जाएगा, यह पार्क कौन से जिले में है?
उत्तर: श्योपुर और मुरैना ( Sheopur and Morena)

4.हाल ही में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के किस जिले को पर्यावरण संरक्षण (Environment Protection) में देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?
उत्तर: इंदौर (Indore)

 

5.हाल ही में राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी (Dr. Sumer Singh Solanki) को केंद्रीय पुरातत्व सलाहकार बोर्ड, संस्कृति मंत्रालय के सदस्य के रूप में चुना गया है, वह किस जिले से हैं?
उत्तर: बड़वानी (Barwani)

6.प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (Pradhan Mantri Awas Yojana-Urban) को दिसंबर 2024 तक जारी रखने की मंजूरी मिली है, यह योजना कब शुरू की गई थी?
उत्तर: 25 जून 2015

7.भारतीय वायु सेना और कौन सी सेना 'उदारशक्ति' नामक द्विपक्षीय अभ्यास में भाग ले रही है?
उत्तर: रॉयल मलेशियाई वायु सेना (RMAF)

MP Daily Current Affairs 13 August 2022: ये हैं 13 अगस्त के करेंट अफेयर्स के इम्पोर्टेन्ट क्वेश्चन

8.भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (UNMOGIP) के लिए मिशन प्रमुख और मुख्य सैन्य पर्यवेक्षक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर: अर्जेंटीना के रियर एडमिरल गुइलेर्मो पाब्लो रियोस (Rear Admiral Guillermo Pablo Rios)

9.SBI किस देश में 2 और वर्षों के लिए भारतीय वीज़ा केंद्र (IVAC) चलाएगा?
उत्तर: बांग्लादेश

10.पहली खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग अंडर-16 कहां आयोजित की जाएगी?
उत्तर: नई दिल्ली

Trending news