MP Daily Current Affairs 16 August 2022: ये हैं 16 अगस्त के करेंट अफेयर्स के इम्पोर्टेन्ट क्वेश्चन
Advertisement

MP Daily Current Affairs 16 August 2022: ये हैं 16 अगस्त के करेंट अफेयर्स के इम्पोर्टेन्ट क्वेश्चन

Madhya Pradesh today Current Affairs Daily Quiz: देश दुनिया से कनेक्ट होने और कॉम्पिटेटिव एक्जाम में अच्छा स्कोर करने के लिए पढ़िए 16 अगस्त 2022 के इंपोर्टेंट करंट अफेयर्स के प्रश्न.

Madhya Pradesh Daily Current Affairs 16 August 2022

Madhya Pradesh Daily Current Affairs 16 August 2022: आज के कॉम्पीटीशन के जमाने में सरकारी नौकरी पाना बहुत कठिन है. जो स्टूडेंट दिन रात एक कर के लगातार पढ़ाई करते हैं. उनको ही सरकारी नौकरी मिलती है. साथ ही आजकल के समय और भी ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है. एग्जाम का लेवल अब पहला से ज्‍यादा टफ हो गया है. करंट अफेयर्स तो आप मिस ही नहीं कर सकते. इसलिए डेली हम देश और प्रदेश से रिलेटेड करंट अफेयर्स बताते हैं. जो आप के सरकारी नौकरी के सपने को पूरा करने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे.

1.हाल ही में किसने 75 वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए हिंदी और अंग्रेजी में शिवरंजनी और देवयानी भारद्वाज की "सरस्वती राजमणि - द फॉरगॉटन स्पाई" की ई-पुस्तकें जारी कीं हैं?
उत्तर: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

2.हाल ही में इंदौर की यशवंत सागर झील रामसर साइट में शामिल होने वाली मध्यप्रदेश की कौनसी साइट बनी है? 
उत्तर: चौथी

3.मप्र सरकार द्वारा कहां पर केशव बलिराम हेडगेवार की स्मृति को सहेज कर रखने के लिए हेडगेवार मेमोरियल म्यूजियम बनाया जाएगा?
उत्तर: बालाघाट 

4.भू-माफियाओं और दबंगों से मुक्त कराई गई 21 हजार एकड़ जमीन पर गरीबों के लिए मप्र सरकार द्वारा कौन सी कॉलोनी बनाकर उन्हें मकान दिए जाएंगे?
उत्तर: सुराज कॉलोनी 

5.पीएम आवास के लिए अपात्र लोगों को मध्य प्रदेश सरकार की किस योजना से पक्का माकन मिलेगा?
उत्तर: मुख्यमंत्री जन आवास योजना

6.15 अगस्त मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि कब तक प्रदेश में आदिवासियों को सशक्त बनाने वाला पेसा अधिनियम  (PESA Act) पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा?
उत्तर: 18 सितंबर

7.16-22 अगस्त तक हंबनटोटा बंदरगाह पर चीनी अनुसंधान जहाज को डॉक करने की अनुमति किसने दी है?
उत्तर: श्री लंका

8.किस कोवैक्सिन मैन्युफैक्चरर ने भारत के पहले स्वदेशी इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन के लिए तीसरे चरण के ट्रायल्स और बूस्टर डोज़ के लिए क्लीनिकल डेवलपमेंट पूरा किया है?
उत्तर: भारत बायोटेक (Bharat Biotech)

9.किसने भारत का पहला खारा जल लालटेन (India’s first Saline Water Lantern ) लॉन्च किया है जो एलईडी लैंप को बिजली देने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए इलेक्ट्रोड के बीच इलेक्ट्रोलाइट के रूप में समुद्र के पानी का उपयोग करता है?
उत्तर: केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह (Dr Jitendra Singh)

10.टाटा स्टील शतरंज इंडिया टूर्नामेंट का चौथा संस्करण 29 नवंबर से 4 दिसंबर 2022 तक कहां आयोजित किया जाएगा?
उत्तर: कोलकाता

Trending news