ग्वालियर में खुदाई के दौरान मिला 200 साल पुराना प्राचीन शिवलिंग, दर्शन करने लोगों की लगी भीड़
Advertisement

ग्वालियर में खुदाई के दौरान मिला 200 साल पुराना प्राचीन शिवलिंग, दर्शन करने लोगों की लगी भीड़

ग्वालियर सागर ताल के पास कब्रिस्तान के नजदीक खुदाई के दौरान कुछ युवकों को शिवलिंग मिला है. लोगों का दावा है कि यह शिवलिंग अति प्राचीन और करीबन ढाई सौ वर्ष पुराना है. कुछ समय पहले अतिक्रमण के दौरान यह शिवलिंग मलबे में दब गया था.

ग्वालियर में खुदाई के दौरान मिला 200 साल पुराना प्राचीन शिवलिंग, दर्शन करने लोगों की लगी भीड़

प्रहलाद सेन/ग्वालियर: ग्वालियर सागर ताल के पास कब्रिस्तान के नजदीक खुदाई के दौरान कुछ युवकों को शिवलिंग मिला है. लोगों का दावा है कि यह शिवलिंग अति प्राचीन और करीबन ढाई सौ वर्ष पुराना है. कुछ समय पहले अतिक्रमण के दौरान यह शिवलिंग मलबे में दब गया था. अब शिवलिंग के खुदाई के दौरान मिलने की खबर सुनकर वहां लोगों का तांता लग गया. लोग वहां शिवलिंग की पूजा अर्चना करने के लिए पहुंच रहे हैं.

पाव भाजी वाले पर करोड़ों की GST चोरी का आरोप! आधार कार्ड अपडेट करना पड़ा महंगा

वहीं लोगों का कहना है कि यहां अति प्राचीन मंदिर था लेकिन अतिक्रमण विरोधी मुहिम के दौरान इस मंदिर की तुड़ाई कर दी गई थी. शिवलिंग इस दौरान जमीन के नीचे मलबे में दब गया था, लेकिन आज खुदाई के दौरान यह प्राचीन मंदिर एक बार फिर बाहर आ गया है और लोगों ने आज से फिर से पूजा अर्चना करना शुरू कर दी. अति प्राचीन शिवलिंग की खबर सुनकर दूर-दूर से लोग पूजा अर्चना करने के लिए वहां पहुंच रहे हैं.

शिव मंदिर बनाने की मांग
शिवलिंग मिलने के बाद लोग अब प्रशासन से यहां शिव जी का मंदिर बनाने की मांग कर रहे हैं. उनका कहना हैं कि पूर्व में भी उन्हें आश्वासन दिया गया था कि यहां प्राचीन मंदिर बनाया जाएगा. उसका जीर्णोद्धार किया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं किया. अब जब शिवलिंग खुद-ब-खुद बाहर आ गया है, तो प्रशासन को यहां शिवलिंग की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मंदिर का निर्माण कराना चाहिए.

शिवलिंग की सुरक्षा की मांग
शिवलिंग मिलने के बाद मौके पर हिंदू संगठन के लोग भी पहुंचे है. उन्होंने भी शिवलिंग की सुरक्षा के लिए प्रशासन से मांग की है. साथ ही युवाओं ने शिवलिंग को बाहर निकलकर स्थापित कर दिया है.

Trending news