Ujjain News: महाकाल मंदिर के लिए CM के ऐलान पर अमल, 540 होमगार्ड की भर्ती शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2391183

Ujjain News: महाकाल मंदिर के लिए CM के ऐलान पर अमल, 540 होमगार्ड की भर्ती शुरू

Madhya Pradesh News: उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध और 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा महाकालेश्वर मंदिर को लेकर हाल ही में सीएम मोहन यादव ने एक बड़ा फैसला किया था. मंदिर की सुरक्षा के लिए 400 होम गार्ड की तैनाती की जाएगी, इसे लेकर अब प्रक्रिया शुरू हो गई है. 540 होम गार्ड की भर्ती की जाएगी. 

Ujjain News: महाकाल मंदिर के लिए CM के ऐलान पर अमल, 540 होमगार्ड की भर्ती शुरू

MP News:  उज्जैन के महाकाल मंदिर से पिछले कुछ दिनों में कई तरह की खबरें सामने आई, जिससे वहां की सुरक्षा पर सीधे सवाल खड़े होने लगे. इसे संज्ञान में लेते हुए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सावन के आखिरी सोमवार को महाकाल मंदिर को लेकर दो बड़े फैसले किए. सबसे महत्वपूर्ण ये कि अब महाकाल मंदिर की सुरक्षा होमगार्ड जवानों के जिम्मे होगी.  इसके लिए करीब 400 होमगार्ड जवानों की तैनाती की जाएगी. इसके अलावा सीएम ने ऐलान किया था कि उज्जैन में दो नए थाने भी खोले जाएंगे. महाकाल मंदिर की आंतरिक व्यवस्था के लिए अलग पुलिस थाना होगा. मंदिर की व्यवस्थाओं के लिए महाकाल महालोक थाना होगा. इसे लेकर प्रशासन अब एक्शन में आ चुका है. बताया जा रहा है 540 होम गार्ड की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. 

आदेश जारी किया गया था कि शहर में बढ़ती कॉलोनीयों के चलते इंदौर रोड पर तपोभूमि थाना खुलेगा. ये दोनों थाने इसी साल नियुक्ति के साथ खुलेंगे. मंदिर में प्राइवेट एजेंसियों की मनमानी के चलते होमगार्ड जवान तैनाती का निर्णय लिया है. दरअसल सावन के आखिरी सोमवार के मौके पर बाबा महाकाल की सवारी निकाली गई थी. इस मौके पर मध्यप्रदेश के सीएम डा मोहन यादव भी मौजूद थे. इसी दिन ये बड़े फैसले लिए गए थे, जिसपर अब एक्शन शुरू हो गया है. 

ये भी पढ़ें- रक्षाबंधन पर CM मोहन ने बहनों को दिया सरप्राइज, घर पहुंचकर बंधवाई राखी, सेल्फी भी ली

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव रक्षाबंधन के अवसर पर अचानक नागदा में बादीपुरा आजादपुर स्थित लाडली बहन आशा बौरासी के निवास पर पहुंचे थे. रक्षाबंधन के पावन अवसर पर आशा बौरासी ने सीएम का घर में स्वागत किया. बहनों ने सीएम कोरक्षा सूत्र बांधकर उन्हें आशीर्वाद दिया. मुख्यमंत्री ने बहनों को उपहार भेंट करते हुए लाडली बहना की राशि प्राप्त होने की जानकारी भी ली. यादव लीलाबाई के निवास पर भी पहुंचे, यहां भी रक्षासूत्र बंधवाया और उपहार भेंट किया.

ये भी पढ़ें- बाबा महाकाल की भक्ति में रमे CM मोहन, सवारी में बजाए मंजीरे-डमरू

बाबा महाकाल को बांधी गई राखी
सावन के आखिरी सोमवार और रक्षाबंधन के मौके पर श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए लाखों श्रृद्धालु पहुंचे. आज सबसे पहले भगवान को भस्मार्ती में जनेऊ पाती पुजारी परिवार ने सवा लाख लड्डूओ का भोग लगाया.  प्रथम पूजन पंचामृत पूजन, श्रृंगार के बाद भगवान को भस्म अर्पित की गई. जिसके बाद भगवान श्री महाकालेश्वर को पुजारी परिवार ने रक्षाबंधन के पावन पर्व पर राखी बांधी गई. पुजारी घनश्याम शर्मा ने भोग लगाकर आरती सम्पन्न की गई. शाम 04 बजे बाबा नगर भ्रमण पर निकले. इसके बाद भादौ महीने में दो और सवारी रहेंगी. 

 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news