MP में सफाई कर्मचारियों की दुर्घटना में मृत्यु पर मिलेंगे 5 लाख रुपये, आदेश हुआ जारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1693073

MP में सफाई कर्मचारियों की दुर्घटना में मृत्यु पर मिलेंगे 5 लाख रुपये, आदेश हुआ जारी

मध्यप्रदेश में सफाई कर्मचारियों को दुर्घटना में मृत्यु पर 5 लाख रुपये की राशि दी जाएगी. मध्‍य प्रदेश की शिवराज सरकार ने नियमित वेतनमान में कार्यरत सफाई कर्मचारियों के लिए समूह बीमा योजना को पुनरीक्षित किया है.

MP में सफाई कर्मचारियों की दुर्घटना में मृत्यु पर मिलेंगे 5 लाख रुपये, आदेश हुआ जारी

प्रिया पांडेय/भोपाल:  साल की शुरुआत में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बड़ा एलान किया था कि नगरीय निकायों में नियमित वेतनमान में कार्यरत सफाई कर्मचारियों की दुर्घटना में मृत्यु पर अब उनके परिजन को 5 लाख रूपये की बीमा राशि मिलेगी. अब इसका आदेश जारी कर दिया गया है. 

बता दें कि नगरीय निकायों में नियमित वेतमान में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को फिलहाल में सामान्य मौत पर 1 लाख रुपये और दुर्घटना होने पर 2 लाख रुपये की बीमा राशि दी जाती है. लेकिन अब इसे बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है.

समूह बीमा योजना को पुनरीक्षित
इसे लेकर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सफाई कर्मचारियों की मृत्यु पर बीमा राशि बढ़ाने की घोषणा की थी. इसे अमल में लाते हुए समूह बीमा योजना को पुनरीक्षित किया गया है.

पूर्व की तरह 1 लाख का बीमा
बता दें कि सामान्य स्थिति में मृत्यु पूर्व की तरह की एक लाख रुपये का बीमा मिलेगा. वहीं सफाई कर्मचारियों का बीमा योजना में अंशदान पहले की तरह 20 रुपये प्रतिमाह ही रहेगा. शेष राशि शासन द्वारा दी जाएगी. 

सीएम शिवराज ने की थी घोषणा
बता दें कि सीएम शिवराज ने 19 दिसंबर 2022 को नगरीय निकाय प्रतिनिधियों के लिए बड़ा ऐलान किया था. जिसमें नगरीय निकाय के जनप्रतिधियों के सम्मलेन में मुख्यमंत्री ने अध्यक्ष, सभापति, उपाध्यक्ष, महापौर, पार्षदों के मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी. इसके साथ ही  सफाई कर्मचारियों के लिए मृत्यु बीमा राशि 2 लाख रुपये से बढ़ा कर 5 लाख रुपये करने की व्यवस्था करने को कहा था. अब इसका आधिकारिक आदेश भी आ गया.

Trending news