MP में पिछले पांच साल में ये दिग्गज नेता छोड़ चुके हैं कांग्रेस, क्या फेहरिस्त में जुड़ेगा कमलनाथ का नाम ?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2116603

MP में पिछले पांच साल में ये दिग्गज नेता छोड़ चुके हैं कांग्रेस, क्या फेहरिस्त में जुड़ेगा कमलनाथ का नाम ?

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बीजेपी में शामिल होने की अटकलें जमकर सियासी गलियारों में चल रही हैं, इस बीच मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने एक लिस्ट जारी है. 

कांग्रेस छोड़ने वाले नेताओं की लिस्ट

Kamal nath: कमलनाथ और उनके सांसद बेटे नकुलनाथ को लेकर चर्चा तेज हैं कि दोनों नेता बीजेपी में शामिल हो सकते हैं, अगर ऐसा होता है तो यह कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका माना जाएगा. कमलनाथ अपने बेटे के साथ दिल्ली में हैं और उनको लेकर कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आ रही है. इस बीच मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने एक लिस्ट जारी की है, जिसमें पिछले पांच साल में पार्टी छोड़ने वाले नेताओं के नाम शामिल हैं. ऐसे में अगर कमलनाथ कांग्रेस को छोड़ते हैं तो इस लिस्ट में उनका नाम भी शामिल हो जाएगा. 

58 नेता छोड़ चुके हैं कांग्रेस 

दरअसल, कमलनाथ पर चल रही अटकलों के बीच मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पिछले 5 साल में पार्टी छोड़ने वाले नेताओं की लिस्ट बनाई है, जिसमें कांग्रेस का दावा बीजेपी में शामिल होने वाले 58 नेताओं में सिर्फ 7 नेता चमके हैं, बाकि 55 का करियर एक तरह से खत्म हो गया. कांग्रेस का दावा है कि केवल ज्योतिरादित्य सिंधिया, सिंधिया के अलावा गोविंद सिंह राजपूत, प्रद्युम्न तोमर, तुलसी सिलावट सरीखे नेता ही बीजेपी में चमक पाए, जबकि दर्जनों पूर्व विधायकों, जिलाध्यक्षों की राजनीति BJP में जाने के बाद खत्म हो गई है. 

fallback

MP के ये बड़े नेता छोड़ चुके हैं कांग्रेस 

  • ज्योतिरादित्य सिंधिया 
  • बिसाहूलाल सिंह 
  • तुलसी सिलावट 
  • गोविंद सिंह राजपूत 
  • प्रद्युम्न सिंह तोमर 
  • एंदल सिंह कंसाना 
  • महेंद्र सिंह सिसोदिया 
  • राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव 
  • इमरती देवी 
  • बृजेंद्र सिंह यादव 

fallback

सिंधिया अब तक का सबसे बड़ा चेहरा 

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के कई बड़े नेता बीजेपी में शामिल हो चुके हैं, लेकिन अब तक सबसे बड़ा नाम ज्योतिरादित्य सिंधिया का रहा था, सिंधिया 2020 में बीजेपी में शामिल हुए थे, जिसके बाद कमलनाथ की सरकार गिर गई थी. सिंधिया के साथ कांग्रेस के 22 विधायक भी शामिल हुए थे, मध्य प्रदेश कांग्रेस में यह अब तक की सबसे बड़ी टूट थी. इसके बाद से ही यह सिलसिला जारी है. अब तक कांग्रेस के कई बड़े नेता बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. 

fallback

क्या फेहरिस्त में शामिल होगा कमलनाथ का नाम 

खास बात यह है कि जिन कमलनाथ से टकराव के मुद्दे पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी ज्वाइन की थी, अब उन्हीं कमलनाथ के भी बीजेपी में जाने की संभावना बन रही है. राजनीतिक गलियारों में चर्चा हैं कि कमलनाथ बीजेपी में शामिल हो सकते हैं, कमलनाथ शनिवार शाम से ही दिल्ली में डेरा जमाए हुए हैं, खास बात यह है कि पिछले कुछ दिनों में कमलनाथ ने जितने भी बयान दिए हैं, उनमें से किसी भी बयान में उन्होंने खुलकर बीजेपी में शामिल नहीं होने का खंडन किया है. ऐसे में उनको लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. 

ये भी पढ़ेंः कमलनाथ के BJP में शामिल होने की अटकलों पर बोले दिग्विजय सिंह, 'वे दवाब में नहीं आने वाले'

Trending news