5G Launch Ujjain: MP में शुरू हुई 5G सेवा, महाकाल की नगरी में CM शिवराज ने किया लांच
Advertisement

5G Launch Ujjain: MP में शुरू हुई 5G सेवा, महाकाल की नगरी में CM शिवराज ने किया लांच

5G Launch in MP: मध्य प्रदेश के उज्जैन में सीएम शिवराज ने 5G सेवा की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि 5G क्रांति सिर्फ फोन पर हेलो, हाय, हाउ डू यू डू करने के लिए नहीं है.

5G Launch Ujjain: MP में शुरू हुई  5G सेवा, महाकाल की नगरी में CM शिवराज ने किया लांच

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैनः महाकाल की नगरी पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5G नेटवर्क की शुरुआत की. सीएम ने कहा कि 5G जिओ रिलायंस परिवार के स्वागत अवसर पर सभी जनप्रतिनिधियों का जिओ के सीईओ, व तमाम सदस्यों व शहर के सभी आदरणीय बहनों भाइयों का मैं स्वागत करता हूं. आज मध्य प्रदेश के विकास के लिए ऐतिहासिक दिन है. यह केवल रिलायंस जिओ परिवार के द्वारा दी गई सेवा ही नहीं एक नई क्रांति है.

5G नेटवर्क की शुरुआत के दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत के संकल्प का निर्णय लिया और उन्हीं के नेतृत्व में वैभवशाली गौरवशाली संपन्न समृद्ध और शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है. हमारा देश हर दिशा में प्रगति कर रहा है, विकास कर रहा है, प्रसन्नता की बात है कि जी-20 की अध्यक्षता भी प्रधानमंत्री मोदी को मिली है.

सीएम ने कहा कि महाकाल महाराज से यही प्रार्थना करते हैं कि मध्य प्रदेश बढ़ता रहे और ऐसा बढ़े कि अपने देश को तो सर्वश्रेष्ठ बनाये दुनिया में, लेकिन दुनिया के सबसे अच्छे राज्यों में से 1 राज्यों में हम शामिल हो, यह हमारा सपना और संकल्प दोनों है. इसको पूरा करने के लिए लगातार दिन और रात हम काम कर रहे हैं. लेकिन आज उसी मध्य प्रदेश के निर्माण के लिए हमें एक नई ऊर्जा और ताकत 5जी के माध्यम से मिली है और इसको हम प्रारंभ कर रहे हैं. सीएम ने कहा दिन और रात मेहनत कर संकल्प को पूरा किया. कई सुविधाएं मिलेगी.

कृषि के कार्य मे हम ड्रोन का तेजी से उपयोग करेंगे, शिक्षा व चिकित्सा, आईटी के लिए यह क्रांति है हर आदमी बेहतर इलाज के लिए महानगरों में नहीं जा सकता. इस क्रांति से अब अपना डॉक्टर ऑन द स्पॉट मिलेगा. सारी जानकारी आप तुरंत मोबाइल पर डालेंगे और बड़े से बड़ा डॉक्टर आपको मदद करेगा. यह है 5G यह है क्रांति शिक्षा में स्मार्ट क्लास के जरिये बाहर से कोई पढ़ायेगा और गजब की क्वालिटी जैसे यहीं कोई पढ़ा रहा है वैसा अनुभव होगा. उद्योग और मैन्युफैक्चरिंग में भी क्रांति आएगी गति मिलेगी. छोटे, माध्यम व बड़े एमएसएमई सब उद्योगों में लाखों में रोजगार के अवसर मिलेंगे, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को साकार करने में और सहायता मिलेगी. आईटी सेक्टर में क्रांति आ जाएगी. लगातार हम काम कर रहे हैं तेजी से सुशासन के क्षेत्र में कोविड के दौर में हमने देखा कैसे बैठे-बैठे सुविधाएं हमें मिल गई.

सीएम शिवराज ने 5जी के बारे में बताते हुए कहा कि सरकार हर सेवा को डिजिटल स्वरूप देगी, अब हर कार्य मे पेट पूजा(रिश्वत लेना) होना बंद हो जाएगी. ऑनलाइन कर देंगे तो कोई भ्रष्टाचारी हिम्मत नहीं जुटा पाएगा. इसे हम ऐसे भी देख सकते हैं कि जब हम साइकिल देने के लिए स्कूली बच्चों को पैसा उनके खाते में डालते थे तो साइकिल नहीं पहुंचती थी वह पैसा पिताजी किसी और में खर्च कर देते थे. यह उदाहरण खुद बच्चों ने मुझे बताया तो हम ऐसी सुविधा करेंगे कि वाउचर सुविधा ला देंगे तो सिर्फ बच्चे साइकिल ही खरीद सकेंगे और कुछ नहीं तो यह टेक्नोलॉजी इसका उपयोग गुड गवर्नेंस के लिए और जिओ की 5G की सेवाएं इसके लिए भी बहुत उपयोगी साबित होगी. सुरक्षा व साइबर अपराधों में रोकथाम बढ़ेगी. सड़क, रेल, वायु मार्ग उनके संचालन शुभम रूप से संपन्न हो सकेगा. अब 5जी बहुत उपयोगी साबित हो सकेगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 5 जी से बेहतर ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के कारण दुर्घटनाओं में बहुत कमी आएगी, खनिज संपदा के बारे में मैं पता कर रहा हूं. कई भंडार भरे पड़े हैं, जिनका पता लगाने में हमारे लिए यह बहुत उपयोगी सेवा साबित होगी. कहीं खोज हम कर पायेंगे सटीक पता चल पाएगा, रेवेन्यू राजस्व में कहीं वृद्धि होगी उद्योगों में कम खर्चा होगा. सीएम शिवराज ने कहा कि यह सिर्फ फोन पर हेलो, हाय, हाउ डू यू डू करने के लिए नहीं है, यह एक बड़ी क्रांति है. मैं जियो रिलायंस परिवार को धन्यवाद करता हूं और इस सेवा के कारण समृद्ध और विकसित मध्य प्रदेश आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बने उसमें सेवा का भरपूर उपयोग करेंगे. मध्य प्रदेश की अब सवा सात नहीं साढेआठ करोड़ जनता को मैं बहुत बहुत बधाई शुभकामनाएं देता हूं.

ये भी पढ़ेंः उज्जैन में संत सम्मेलन में पहुंचे CM शिवराज, बोले सब बाबा की कृपा!

Trending news