5G का इंतजार खत्म: कैबिनेट की मंजूरी के बाद आई लॉन्चिंग डेट, इन शहरों का नंबर पहले
Advertisement

5G का इंतजार खत्म: कैबिनेट की मंजूरी के बाद आई लॉन्चिंग डेट, इन शहरों का नंबर पहले

देश में 5जी सर्विस के लिए भारत सरकार ने स्पैक्ट्रम नीलामी को मंजूरी देदी है. माना जा रहा है कि निलामी के कुछ ही महीनों के बाद देश में सर्विस शुरू हो जाएगी. जानकारी के अनुसार 5G की स्पीड मौजूदा 4G नेटवर्क से 10 गुना तेज होगी.

5G का इंतजार खत्म: कैबिनेट की मंजूरी के बाद आई लॉन्चिंग डेट, इन शहरों का नंबर पहले

नई दिल्ली: मोदी कैबिनेट ने 5जी स्पैक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है. मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक स्पैक्ट्रम को आने वाले 20 साल के लिए नीलाम किया जाना है. नीलामी में स्पैक्ट्रम पाने वाली कंपनी देश में 5G सर्विस मुहैया करा सकेगी. यह मौजूदा 4G नेटवर्क सर्विस से 10 गुना ज्यादा तेज होगी. बताया जा रहा है कि स्पैक्ट्रम करने वाली कंपनी को नीलामी के 6 माह से लेकर 1 साल के भीतर सर्विस शुरू करनी होगी.

सितंबर तक हो सकती है शुरुआता
20 साल वैलिडिटी पीरियड के साथ कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पैक्ट्रम की नीलामी जुलाई 2022 के आखिर तक किए जाने की संभावना है. स्पैक्ट्रम की नीलामी लो, मिड, हाई फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए अलग-अलग होगी. कई टेलीकॉम ऑपरेटर अपनी तैयारी पूरी कर चुके हैं, ऐसे में वह स्पैक्ट्रम खरीदने के 3 से 6 महीने के अंदर सर्विस शुरू कर सकते हैं. यानी जुलाई के हिसाब से देखा जाए तो बारत में सितंबर-अक्टूबर तक 5जी सेवा मिल सकती है.

लो फ्रीक्वेंसी बैंड- 600 MHz, 700 MHz, 800 MHz
मिड फ्रीक्वेंसी बैंड- 3300 MHz
हाई फ्रीक्वेंसी बैंड- 26 MHz

इन शहरों में पहले मिलेगी 5G इंटरनेट सुविधा
भारत में 5G इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए तीनों दिग्गज कंपनिया ( भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया) काम कर रही हैं. तीनों कंपनियों ने मोबाइल एसेसरीज बनाने वाली कंपनियों एरिक्सन और नोकिया के साथ मिलकर काम शुरू भी कर दिया है. बताया जा रहा है देश में 5 जी की सेवा सबसे पहले चंड़ीगढ़, दिल्ली, लखनऊ, गुरूग्राम, अहमदाबाद, जामनगर, गांधीनगर, मुंबई, पूणे, बेगलूरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता में शुरू होगी.

10 गुना ज्यादा होगी स्पीड
5G नेटवर्क में 10 Gbps तक डेटा डाउनलोड की स्पीड मिल सकती है. अभी भारत में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग के दौरान डेटा डाउनलोड की अधिकतम स्पीड 3.7 Gbps तक पहुंच गई है. तीन कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और जियो ने 5G नेटवर्क ट्रायल में 3 Gbps तक के डेटा डाउनलोड पर स्पीड टेस्ट किया है. ये स्पीड़ मौजूदा स्पीड से 10 गुना तक ज्यादा तेज होगी.

LIVE TV

Trending news