वायु प्रदूषण, पुरुषों को बना रहा नपुंसक! जानिए कैसे?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1423481

वायु प्रदूषण, पुरुषों को बना रहा नपुंसक! जानिए कैसे?

Air Pollution cause Infertility: वायु प्रदूषण की समस्या कितनी गंभीर होती है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसके चलते पुरुषों में नपुंसकता की परेशानी हो सकती है. 

वायु प्रदूषण, पुरुषों को बना रहा नपुंसक! जानिए कैसे?

नई दिल्लीः देश के कई शहर इन दिनों वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे हैं. राजधानी दिल्ली में तो हालात बेहद खराब हैं. वायु प्रदूषण का हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और ना सिर्फ हमारे फेफड़े वायु प्रदूषण से प्रभावित होते हैं बल्कि इससे पुरुषों में नपुंसकता की भी समस्या हो सकती है. वायु प्रदूषण से जहां बुजुर्गों में साइनस, सांस लेने में परेशानी और अस्थमा जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं. वहीं कुछ लोगों के सेक्सुअल इंटरेस्ट में भी कमी आई है. 

जानिए वायु प्रदूषण कैसे करता है पुरुषों को प्रभावित
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, जब हम प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं तो इससे शरीर में जो प्रदूषण पहुंचता है, उससे स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी में गिरावट आती है. वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ ही महिलाओं को गर्भधारण में समस्या होती है. इसकी वजह ये है कि स्पर्म काउंट में कमी और स्पर्म मॉर्टेलिटी में गिरावट से स्पर्म फैलोपियन ट्यूब तक नहीं पहुंच पाते. वायु प्रदूषण के चलते पुरुषों की यौन इच्छा में भी कमी देखी गई है. 

वायु प्रदूषण के चलते हवा में पर्टिकुलेट मैटर जैसे कॉपर, जिंक, लैड आदि की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में अगर लंबे समय तक प्रदूषित हवा में रहने वाले पुरुषों में हार्मोन्स असंतुलन की समस्या हो जाती है. इससे शरीर में स्पर्म सेल्स और टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के प्रोडक्शन में भी कमी आती है. टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन ही हमारी यौन इच्छा के लिए जिम्मेदार होता है. ऐसे में इस हार्मोन की कमी से पुरुषों में यौन इच्छा में कमी आती है. 

महिलाओं को कम खतरा
गौरतलब है कि वायु प्रदूषण का असर यूं तो सभी लोगों पर होता है लेकिन पुरुषों में महिलाओं के मुकाबले यह ज्यादा नुकसान करता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में 15 फीसदी ज्यादा यौन स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं होती है. वायु प्रदूषण के चलते महिलाओं में गर्भपात होने के चांस बढ़ जाते हैं. 

Trending news